NDTV Khabar

अब चिंता किस बात की, मौजमस्ती भरे ये 11 पोज करेंगे वजन कम...

शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बॉडी शेप को पूरी तरह से खराब कर देता है और इस चर्बी को काटने में खासी मेहनत भी करनी पड़ती है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से ये 11 तरीके अपनाएंगे तो इससे आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी खूब तेजी से घटेगी और साथ ही आपका जिम पर होने वाला खर्च भी बचेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब चिंता किस बात की, मौजमस्ती भरे ये 11 पोज करेंगे वजन कम...
नई दिल्ली: अपने आप को स्लिम और फिट देखने का मन किस का नहीं होता. शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बॉडी शेप को पूरी तरह से खराब कर देता है और इस चर्बी को काटने में खासी मेहनत भी करनी पड़ती है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से ये 11 तरीके अपनाएंगे तो इससे आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी खूब तेजी से घटेगी और साथ ही आपका जिम पर होने वाला खर्च भी बचेगा.
 
क्रंचेस: कंच्रेस को सही ढंग से करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें. अपने हाथों को सिर के पीछे ले जाएं और पैरों को बिना उठाएं ऊपर की ओर उठने की कोशिश करें.

 
बोट पोजः इस पोज के लिए सबसे पहले किसी समतल स्थान पर बैठ जाएं और अपने घुटने मोड़ लें. फिर अपने हाथों को सीधा रखें और अपने पैरों को तब तक ऊपर की ओर उठाएं जब तक की वे फ्लोर से पैरलल न प्रतीत हों. इस प्रक्रिया को कम से कम पांच जरूर करें.

 
प्लैंक्स: इस पोज को सही ढंग से करने के लिए सबसे पहले फ्लोर पर एक मैट बिछाएं. इसके बाद अपने हाथों और पैर के पंजों पर टिकने की कोशिश करें. इस पोज का अधिक्तम लाभ पाने के लिए ऐसा करीब 30 सेकेंड तक करें. ये आसान नहीं होगा, लेकिन इसका फायदा आपको जल्द दिखेगा.
 
देसी जैम कार्डियोः इसे हम नॉन-स्टॉप म्यूजिक पर नॉन स्टॉप कार्डियो कह सकते हैं. इसमें आपको किसी फ्राइडे नाइट पार्टी में जी भर की तरह नाचना होगा. चाहे फिर वो भंगड़ा हो या फिर बॉलीवुड डांस.

 
स्विमिंग: फैट बर्न करने का सबसे कारगर तरीका है स्विमिंग. अगर आप एक घंटा भी स्विमिंग कर लेंगे तो इससे आपकी बॉडी से करीब 500 से 700 कैलोरी बर्न होगी.
 
 
हाई इंटेंस्टी इंटरवल ट्रेनिंगः किसी भी चीज का सबसे ज्यादा फायदा तभी मिलता है, जब आप उस चीज को पूरी इंटेंस्टी के साथ करते हैं. हाई इंटेंस्टी इंटरवल ट्रेनिंग में छोटे-छोटे इंटरवेल्स की जाने वाली एक्सरसाइज शामिल होती हैं, लेकिन इस दौरान सबसे ज्यादा एफर्ट लगाना होता है.
 
मसाला भंगड़ा: इस एक्सरसाइज में आप कब मस्ती-मस्ती में कैलोरी बर्न कर लेंगे आपको पता भी नहीं पड़ेगा. अगर आप इसकी एक क्लास भी ठीक से लेते हैं तो इस दौरान आप 500 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.
 
 
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग: इस तरह की ट्रेनिंग में आपको ज्यादा ध्यान हैवी वेट उठाने पर देना होता है. इससे आपकी मसल्स को अच्छी शेप मिलती है.
 
 
सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार सबसे लोकप्रिय योगासनों में से एक है. इसे करने से आपका शरीर लचीला बना रहता है. साथ ही ये नॉर्मल वर्कआउट के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैट बर्न करता है.
 
 
वॉकिंगः ये तो आप सभी जानते हैं कि 'चलने' को कसरतों की रानी कहा जाता है. अगर आप नियमित रूप से आधे घंटे की वॉक करते हैं तो इससे करीब दिन भर में आप 150 कौलोरी बर्न कर सकते हैं.
 
 
जुम्बा: अगर आप जिम करना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन चाहते हैं कि आपकी बॉडी शेप में रहे तो जुम्बा ट्राई करना चाहिए. जुम्बा डांस की मदद से हर दिन अच्छी खासी कैलौरी बर्न कर सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement