NDTV Khabar

बिना जिम और अलग से समय निकाले घटा सकते हैं वजन, ये रहे 5 कारगर टिप्‍स

इस व्यस्त जीवनशैली में व्यायाम या जिम जाने का समय ही नहीं निकल पाता. ऐसे में ज्यादातर लोग घर पर ही वजन कम करने के नुस्खे तलाशते हैं. अगर आप उन रसोई वाले घरेलू नुस्खों से तंग आ चुके हैं तो अपना कर देखें इन सरल नुस्खों को...

77 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिना जिम और अलग से समय निकाले घटा सकते हैं वजन, ये रहे 5 कारगर टिप्‍स
आज बढ़ता वजन एक बहुत बड़ी समस्या है. आहार में हो रहे बदलाव और जीवनशैली की व्यस्तता वजन को बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. परेशानी की बात यह है कि जितना आसानी से वजन बढ़ जाता है उससे कहीं गुना दम लगाने के बाद भी उसे आसानी से कम कर पाना मुश्कि‍ल है. इस व्यस्त जीवनशैली में व्यायाम या जिम जाने का समय ही नहीं निकल पाता. ऐसे में ज्यादातर लोग घर पर ही वजन कम करने के नुस्खे तलाशते हैं. अगर आप उन रसोई वाले घरेलू नुस्खों से तंग आ चुके हैं तो अपना कर देखें इन सरल नुस्खों को... 

नया सीखें 
खेल के अलावा अगर आप यह चाहते हैं कि आप कुछ नया भी सीख लें, तो आप ताइक्‍वांडो या मार्शल आर्ट सीखना शुरू कर सकते हैं. यह आपके सेल्‍फ डिफेंस के लिए तो अच्छा है ही साथ में वजन कम करने में भी मददगार है. 

वॉक के बहाने...
वजन कम करने के लिए वॉक एक बेहतर विकल्प है. लेकिन अगर आप भी उन बिजी लोगों में से हैं, जिनके पास वॉक करने का समय नहीं, तो वॉक के लिए बहाने तलाशें. जी हां, कोश‍िश करें कि आप रोजाना पैदल ऑफिस चले जाएं, अगर ऑफिस दूर है, तो मेट्रो या बस से उतरने के बाद रिक्शा लेने के बजाए वॉक करके आफ‍िस पहुंचे. इस दौरान ब्रिक्‍स वॉक करें. मतलब चलने की गति को बढ़ाएं. इससे फैट कम होगा. 

सीढ़‍ियां हैं सही
मेट्रो, घर या ऑफिस आप कहीं भी हों और सीढ़ि‍यां कितनी ही ज्यादा क्यों न हों लिफ्ट की तरफ न देखें. जी हां, अगर वजन कम करना है, तो यह करना ही होगा. सीढ़ी चढ़ना सेहत के लिए फायदेमंद है. इससे न सिर्फ वजन कम होगा, साथ ही आपको दिन और स्वाश प्रक्रिया भी सेहतमंद रहेगी. 

टिप्पणियां
खेल खेल में...
वजन कम करने का सबसे मस्त तरीका है खेल. जिस भी खेल में आपको मजे आते हों उसे अपनाएं. लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं कि आप सापं सीढ़ी या लूडे खेलने लगें. इनडोर नहीं आउटडोर खेलों को अपनाएं. तैराकी, क्रिकेट, फुटबॉल, बेटमिंटन, टेनिस जैसे खेलों से आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

पानी है अच्छा सानी...
सबसे जरूरी है कि आप पानी पीएं. जितना पानी आप पीएंगे यह आपके शरीर को उतना ही स्वस्थ रखेगा. शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो आप हर काम आसानी से कर पाएंगे बिना आलस के. ज्यादातर वजन कम न होने का कारण यही होता है कि इसके लिए की जा रही कोशि‍शों के लिए शरीर कमजोर पड़ जाता है. क्‍योंकि वजन कम नहीं होने के पीछे तनाव भी जिम्‍मेदार है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement