Novel Coronavirus: क्या है कोरोना वायरस, यहां जानिए इसके लक्षण और इलाज

Novel Coronavirus: डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है. कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं. यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है.

Novel Coronavirus: क्या है कोरोना वायरस, यहां जानिए इसके लक्षण और इलाज

नोवेल कोरोना वायरस के बारे में जानिए सब कुछ

नई दिल्ली:

Novel Coronavirus: अभी तक चीन में नोवेल कोरोना वायरस (Middle East Respiratory Syndrome) की चपेट में आने से मरने वालों की संख्सा बढ़कर 9 हो गई और अब तक देश में इसके करीब 440 मामले सामने आ चुके हैं. इस वायरस के तेजी से फैलने के कारण भारत सरकार ने दिल्ली, मुंबई व कोलकाता हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की एहतियातन थर्मल स्कैनर के जरिए जांच करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही चीन जाने वाले और वहां से आने वाले यात्रियों के लिए परामर्श जारी किया गया है. यहां जानिए आखिर ये नोवेल कोरोना वायरस है क्या और कैसे फैल रहा है.

कोरोना वायरस क्या है? (What is Novel Coronavirus)
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है. कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं. यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है. दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उपमंत्री ली बिन ने बताया कि कोरोनावायरस श्वसन तंत्र के जरिए फैलता है और इससे ‘‘वायरल म्यूटेशन' होने तथा रोग के और फैलने की आंशका बनी है.

कोरोना वायरस क लक्षण? (Novel Coronavirus Symptoms)
कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं. इसके बाद ये लक्षण निमोनिया और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना वायरस से बचाव
ये वायरस जहां फैल रहा है सबसे पहले वहां जाने से बचें. अगर आप ऐसी जगह के आप-पास हैं तो इस वायरस से बचने के लिए नीचे दिए तरीकों को अपना सकते हैं...
1. अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं. अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें.
2. अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें. 
3. बीमार लोगों से थोड़ी दूरी बनाएं. उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए नहीं. इससे मरीज और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे.
4. घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं.
5. नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है.  

कोरोना वायरस का इलाज (Coronavirus Treatment)
अभी तक कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है. इस वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने का काम वैज्ञानिक कर रहे हैं.