NDTV Khabar

क्‍या है पानी पीने का सही समय?

अगर सही समय पर पानी न पिया जाए तो शरीर को उसका नुकसान उठाना पड़ता है. इसके बावजूद हम किसी भी वक्‍त पानी पी लेते हैं, जो कि एक बुरी आदत है.

424 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्‍या है पानी पीने का सही समय?

खास बातें

  1. सही समय पर पानी पीना है जरूरी
  2. सुबह उठकर एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए.
  3. खाते वक्‍त पानी पीना हो सकता है नुकसानदेह
नई द‍िल्‍ली : जिस किसी भी में प्राण है उसके लिए पानी बेहद जरूरी है. पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्‍पना भी नहीं कर सकते. अकसर कहा जाता है कि रोजाना आठ गिलास पानी पीना जरूरी है ताकि शरीर सही से काम कर सके. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पानी पीने का सही समय क्‍या है? जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा. जैसे समय पर भोजन करने से ही शरीर को उसका फायदा मिलता है ठीक उसी तरह अगर सही समय पर पानी न पिया जाए तो शरीर को उसका नुकसान उठाना पड़ता है. इसके बावजूद हम किसी भी वक्‍त पानी पी लेते हैं, जो कि एक बुरी आदत है. आपके शरीर को पानी का फायदा तभी मिलेगा जब आप उसे सही समय पर पिएंगे. तो ये है पानी पीने का सही समय: 

खड़े होकर पानी पीना आपके शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक

सुबह उठने के बाद 
सुबह उठकर एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीने से शरीर के सारे अंदरूनी अंग फिर से एक्टिव हो जाते हैं. इसके साथ ही खाने से पहले सुबह उठकर पानी पीने से आपके शरीर की सफाई भी हो जाती है. 

खाने से पहले 
अगर आप खाना खाने के आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीएंगे तो आपका डाइजेशन अच्‍छा रहेगा. याद रख‍िए कि खाना खाने के तुरंत पहले और तुरंत बाद कभी पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से पानी पाचन संबंधी जूस को पतला कर देता है जिससे डाइेजेशन में दिक्‍कत आती है. खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए ताकि शरीर को भोजन के पोषक तत्‍वों को सही से सोखने का समय मिल सके. साथ ही खाना खाते समय भी पानी नहीं पीना चाहिए. अगर खाते वक्‍त आपको प्‍यास लगती है तो पानी की बजाए दही, छांछ या रायता खाएं.

नहाने से पहले
नहाने से आधा घंटा पहले पानी जरूर पीना चाहिए. इससे ब्‍लड प्रेशर नहीं बढ़ पाता है.

सोने से पहले 
सोने से एक घंटा पहले पानी पीना चाहिए ताकि रात के समय शरीर में पानी की कमी न हो पाए. 

भूख लगने पर पानी पीना है सही 
भूख लगाने पर हमारा शरीर उसी तरह के सिग्‍नल देता है जैसे प्‍यास लगने पर देता है. ऐसे में अगर आपको लगे कि भूख लग रही है तो सबसे पहले पानी पीजिए और 10 मिनट तक इंतजार कीजिए. अगर आपको फिर भी भूख लगती है तो कुछ खाइए, लेकिन कई बार पानी पीने के बाद इस तरह की भूख नहीं लगती. ऐसा करने से आप असमय स्‍नैक्‍स खाने से बच जाएंगे. 

सादा पानी पीने से नहीं चलेगा काम, रखें इन बातों का ध्‍यान

फोकस करने के लिए जरूरी है पानी
इंसान का दिमाग 75 फीसदी पानी से बना है और पानी पीने से यह बेहतर ढंग से काम करता है. अगर काम करते वक्‍त आपको थकान महसूस हो रही है तो पानी पीजिए. या अगर आपको किसी काम पर फोकस करन है तो पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

VIDEO


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement