पिम्पल्स की प्रोब्‍लम से छुटकारा दिला सकते हैं ये टिप्‍स, ट्राई करके देखें‍

पिम्पल्स की प्रोब्‍लम से छुटकारा दिला सकते हैं ये टिप्‍स, ट्राई करके देखें‍

रोमछिद्र के बंद हो जाने से अक्सर चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं या पिंपल हो जाते हैं, लेकिन दालचीनी और शहद के इस्तेमाल से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. स्किनडॉर इंडिया की प्रमुख प्रशिक्षक प्रियंका त्यागी ने चेहरे के दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए ये सुझाव दिए हैं :

बेकिंग सोडा सिर्फ बेकिंग करने या फ्रिज की बदबू को दूर करने के ही काम नहीं आता, बल्कि यह स्किन का कलर साफ करने का कारगर उपाय है. यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को सौम्य व मुलायम बनाता है. यह पीएच बैलेंस भी बनाए रखता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा से कम तेल निकलता है, जिससे दाग-धब्बे हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं.

अपने नेल्‍स को बनाना है नेचुरल तरीके से खूबसूरत, तो अपनाएं ये टिप्‍स

-दालचीनी जीवाणुरोधी मसाला है. इसका खूशबूदार फेसमास्क के रूप में इस्तेमाल कर मुंहासों व दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है. स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे त्वचा का रंग साफ होता है.

-शहद जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक दोनों होता है. इसमें मौजूद गुण रोमछिद्रों को बंद करने वाले अशुद्धियों को हटाकर और जीवाणुओं को नष्ट कर दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं. मुंहासों से पड़े दाग-धब्बों को दूर करने में यह कारगर है. यह त्वचा का रंग साफ कर नमी बनाए रखने के साथ ही त्वचा में कसाव भी लाता है.

ठंड में त्वचा के रूखेपन को करना है दूर, तो थाली में परोसें ये पकवान

-एप्सोम साल्ट्स (मैग्नीशियम सल्फेट) दाग-धब्बों को आसानी से दूर करते हैं. यह मृत कोशिकाओं को हटाकर रोमछिद्रों को खोल देता है.

-अंडे के प्रोटीन से भरपूर एग व्हाइट (लिक्विड) त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियां मिट जाती हैं और त्वचा में कसाव आ जााता है. यह खासकर तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद है. यह दाग-धब्बों को हटाता है और सीबम को गहराई से निकालकर रोमछिद्रों को खोलता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com