NDTV Khabar

तेज होती है मच्‍छर की याद्दाश्‍त, पसंद नहीं करते ऐसे लोगों का खून पीना

आपने पुराने लोगों को ये कहते हुए सुना होगा क‍ि ज‍िनका खून मीठा होता है उन्‍हें मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं. अब यही बाद वैज्ञान‍िक भी कह रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तेज होती है मच्‍छर की याद्दाश्‍त, पसंद नहीं करते ऐसे लोगों का खून पीना

ज‍िनका खून मीठा होता है उन्‍हें काटना पसंद करते हैं मच्‍छर

खास बातें

  1. वैज्ञान‍िकों का दावा है क‍ि मच्‍छर की याद्दाश्‍त बहुत तेज होती है
  2. मच्‍छर इंसान की गंध याद रखते हैं और उसी ह‍िसाब से काटते हैं
  3. मच्‍छर उनको काटना पसंद नहीं करते जो उन्‍हें मारते हैं
नई द‍िल्‍ली : अकसर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को मच्‍छर बहुत ज्‍यादा काटते हैं और कुछ लोगों को वो अपना श‍िकार बनाने से बचते हैं. अगर आप यह सोचते हैं कि मच्छर आप को इसलिए काटते हैं कि आप का खून मीठा है तो यह ज्यादा गलत नहीं है. एक नए अध्ययन में पता चला है कि मच्छर उन लोगों से दूर भागते हैं जो उन्‍हें मारते हैं या मारने की कोश‍िश करते हैं.

इन टिप्‍स को अपनाकर आप अपने परिवार को बचा सकते हैं खतरनाक डेंगू से

इस रिसर्च को 'करंट बॉयोलॉजी' मैगजीन में पब्‍लिश किया गया है. मैगजीन में कहा गया है कि मच्छर तेजी से सीख सकते हैं और गंध को याद रखते हैं. इस प्रक्रिया में डोपामाइन एक मुख्य मध्यस्थ की भूमिका निभाता है. मच्छर इस जानकारी का इस्तेमाल करते हैं और इसे दूसरे उद्दीपकों के साथ विशेष कशेरूकी पोषक जातियों व निश्चित आबादी में इस्तेमाल करते हैं.

हालांकि, शोध से यह भी साबित होता है कि अगर एक व्यक्ति की गंध अच्छी है तो मच्छर अप्रिय गंध के बजाय प्रिय गंध को पसंद करते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार, 'व्यक्ति जो मच्छरों को ज्यादा मारते हैं या रक्षात्मक रवैया अपनाते हैं, चाहे उनका खून कितना भी मीठा हो मच्छर उनसे दूर रहते हैं.'

टिप्पणियां
जब सोनपुर में हुआ 40 फुट के मच्‍छर का पुतला दहन

अमेरिका के वर्जीनिया टेक के शोध के सहायक प्रोफेसर चोल लाहोंड्रे ने कहा, 'अब हम जानते हैं कि मच्छर गंध पहचानते हैं और उन्हें लेकर ज्यादा रक्षात्मक रहने वालों से बचते हैं.'
 
Video: ये है मच्‍छर भगाने वाली अनूठी मशीन


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement