क्‍यों पुरुषों से लंबी होती है महिलाओं की उम्र? वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप...

क्‍यों पुरुषों से लंबी होती है महिलाओं की उम्र? वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप...

आखिर ऐसा क्‍यों है कि महिलाओं की औसत उम्र पुरुषों से ज्‍यादा होती है? इस बात का जवाब तो वैज्ञानिक भी तलाश रहे हैं। पर अभी तक इसका ठोस जबाव मिल नहीं पाया है। पर हाल ही में हुए एक नए शोध में कुछ रोचक तथ्‍य सामने आए हैं।

हैं कई वजहें
इस शोध में यह बताया गया है कि इसकी कई वजहे हैं, जिनमें हार्मोन से लेकर प्रतिरक्षणा प्रणाली तक में अंतर प्रमुख है। यह शोध 'सेल मेटाबॉलिज्म' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। अलबामा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने महिलाओं के अधिक उम्र तक जीने के कारणों की खोज की।

सिर्फ मनुष्‍यों में होता है ऐसा
शोधकर्ताओं ने अपने शोधपत्र में लिखा है, "मनुष्य ही केवल ऐसी जाति है, जिसमें एक लिग का जीवनकाल अधिक होता है। दरअसल लंबे जीवनकाल का एक प्रमुख कारण लिंग का अंतर हो सकता है।" हालांकि कुछ अन्य जातियों जैसे गोल कृमि और फ्रूटफ्लाई व कुछ स्तनपाई जानवरों में भी नर और मादा के जीवनकाल में अंतर पाया जाता है। लेकिन उनमें अलग-अलग अध्ययनों में अलग-अलग आहार और अलग-अलग पर्यावरण में कभी नर का जीवनकाल ज्यादा पाया गया है तो कभी मादा का जीवनकाल ज्यादा पाया गया है।

हार्मोन है वजह...
मनुष्यों में हालांकि यह सार्वभौमिक है कि महिलाओं की उम्र पुरुषों से ज्यादा होती है। यह अंतर हार्मोन के कारण हो सकता है। साथ ही जीवनकाल शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र पर भी निर्भर करता है जो महिलाओं में ज्यादा होती है। शोधकर्ता स्टीवन अस्टाड और कैथलीन फिशर का कहना है, "हमने 38 देशों में यह अध्ययन किया, जिसमें पाया गया कि जन्म के समय से ही महिलाओं की उम्र लंबी होने की संभावना पुरुषों से ज्यादा होती है।"

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com