Winter Care : फटे हाथों के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, एकदम कोमल हो जाएंगे हाथ

Winter Hand Care : सर्दी (Winter) आते ही आपके हाथ बहुत ज्यादा ड्राई होने लगे हैं या फटने लगे हैं तो इन टिप्स को आजमाकर आप अपने हाथों को मुलायम बना सकते हैं.

Winter Care : फटे हाथों के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, एकदम कोमल हो जाएंगे हाथ

Cracked Hands : सर्दी में हाथों की ड्राईनेस दूर करने के लिए ये घरेलू उपाय आप आजमा सकते हैं. 

Hand Care Tips At Home : सर्दी (Winter) आते ही हमारी त्वचा का मॉइश्चराइजर चला जाता है, जिससे हमानी त्वचा फटना शुरू कर देती है. चूंकि सबसे ज्यादा काम हमारे हाथ करते हैं. यही वजह है कि सबसे पहले हमारे हाथ ड्राई होने लगते हैं. दरअसल, सर्दी (Winter) में हमारी त्वचा को बहुत ज्यादा मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है. अगर हम अपने हाथों का ध्यान सही से नहीं रखते हैं तो हमारे हाथ फटना (cracked hands) शुरू कर देते हैं. और इसका सबसे ज्यादा असर हमारे हाथों पर दिखता है.  हाथों के बार-बार धुलने (Hand Wash) और अलग-अलग तरह का काम करने की वजह से ये पूरे शरीर के मुकाबले ज्यादा ड्राई (Dry) होते हैं और कई बार इनसे पपड़ी भी निकलने लगती है. सर्दी में हाथों की ड्राईनेस दूर करने के लिए ये घरेलू उपाय आप आजमा सकते हैं. 

hr80jj2o

घरेलू उपाय से हाथ फटना हो जाएंगे बंद |  These Home Remedy Stop The Cracking Hands

हाथों से साबुन सही से छुड़ाएं 

आप और हम सभी जानते हैं कि कोरोना के कारण हम लोग अपने हाथ रोजान कई बार धोते हैं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं. पर आपको मालूम है कि हाथों को धोने का सही तरीका क्या है. हाथों को धोने का सही तरीका सिर्फ ये ही नहीं है कि उनमें ठीक से साबुन (Soap) लगाकर साफ किया जाए, बल्कि ये भी है कि उन्हें सही तरह से साफ भी करें. कई लोग आपको ऐसे मिल जाएंगे जो अपने हाथों से साबुन (Soap) को ठीक से छुड़ाते नहीं हैं और इसलिए हाथों में ड्राइनेस बढ़ जाती है. अगर साबुन स्किन पर छूट गया है तो ये ड्राइनेस और खुजली पैदा कर सकता है. 

गुनगुने पानी से धोएं 


सर्दी (Winter) में आप हाथ धोने के लिए ना तो बहुत ठंडा और ना ही बहुत गर्म पानी इस्तेमाल करें. जितना ज्यादा गर्म पानी होगा उतनी ही त्वचा संबंधित समस्या बढ़ेगी और वो स्किन से मॉइस्चर को कम कर देगी. फिर धोए हुए हाथों को पोंछने के लिए सॉफ्ट टॉवल से हल्का प्रेस करके साफ करें. ना कि उन्हें किसी भी फैब्रिक से आप रगड़ें.  

ruor8at

सोप फ्री क्लींजर लें  


आप ध्यान रखें कि घर और ऑफिस दोनों ही जगहों पर सोप फ्री क्लींजर यूज करें. आप सल्फेट या पैराबन युक्त साबुन (Soap) ना इस्तेमाल करें. कोशिश करें कि सोप फ्री वॉश का इस्तेमाल ही करें. 

kfcmtad8

 रात में लगाएं मॉइश्चराइजर 


जितना ग्रीसी मॉइश्चराइजर आप रात में इस्तेमाल करेंगी उतने ही सॉफ्ट हाथ सुबह मिलेंगे. नाइट स्किन केयर रूटीन आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है. 

 हाथों में कुछ ना पहनें  


हाथ धोते समय हाथों में कोई रिंग वगैरह ना पहनें. इसी के साथ, आप बाहर जाते समय ग्लव्ज का इस्तेमाल जरूर करें. ये दोनों टिप्स छोटे हैं जरूर पर काफी मददगार साबित हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.