Winter Detox Drinks: सर्दियों में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

Winter Detox Diet: सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए अधिक ऊर्जा और मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ऐसे में आप पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स डाइट (Winter Detox Drink) में शामिल कर सकते हैं.

Winter Detox Drinks: सर्दियों में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

Winter Detox Drinks: सर्दियों के मौसम में शरीर को डिटॉक्सीफाई करेंगे ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली:

Healthy Drink: सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है. ड्राई स्किन की वजह से चेहरे की चमक कम हो जाती है. ड्राई स्किन वाली महिलाओं की स्किन ठंड के मौसम में काफी डल और बेजान हो जाती है. त्वचा की देखभाल के लिए स्किन को हाइड्रेट करना बहुत जरुरी होता है. सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए अधिक ऊर्जा और मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ऐसे में आप पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स डाइट (Winter Detox Drink) में शामिल कर सकते हैं, जैसे- आयरन युक्त सब्जियां, मेटाबॉलिज्म बूस्ट वाली ड्रिंक, विटामिन सी युक्त फल आदि, जिससे हमारे शरीर में एनर्जी पावर बढ़ती है और हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System) अच्छा रहता है.

6rrqfs5

Photo Credit: Shutterstock, Nmami Agarwal

इन डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन (Drink These Detox Drinks)

नींबू ड्रिंक

सर्दी के दिनों में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से आपका शरीर लाइट और एनर्जी भरा महसूस करता है, वो इसलिए क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन बी, सी और फास्फोरस की पूर्ति हो जाती है, जिसके कारण आपका वजन कम होने लगता है, स्किन ग्लोइंग और कब्ज जैसी समस्याओं से निजात मिलता है.

Winter Health Care: सर्दियों में रहना है हेल्दी तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

अनार और चुकंदर का जूस

अनार और चुकंदर से बने डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. ये आयुर्वेद में अपने कई डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एलोवेरा जेल होता है. ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

ग्रीन टी और पुदीना

ग्रीन टी को इम्युनिटी में सुधार, खांसी और फ्लू से बचाने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा ग्रीन टी पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है. पुदीने में कैलोरी कम होती है. ये पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है.

Benefits Of Curd: रोज खाते हैं दही तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

अनार और चुकंदर का जूस

ये जूस अपने डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं. इसके अलावा, जूस में ताजा एलोवेरा जेल होता है, जो आपकी इम्युनिटी को और भी मजबूत करता है.

चुकंदर का जूस

चुकंदर के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और डिटॉक्सीफिकेशन गुण मिलते हैं, जिसकी मदद से आपके लीवर में होने वाल इंफ्केशन को खत्म करता है. एक गुण और है इसके सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है.

v5tg9ueo

अदरक की चाय

मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कैल्शियम जैसे तत्वों से भरपूर अदरक की चाय पीने से शरीर में गर्मी बनी रहती है. इसके सेवन से आपको खांसी-जुकाम, बुखार और एलर्जी जैसी समस्या नहीं होती है. आप चाहे तो चाय की जगह अदरक वाला इसका पानी बनाकर उसका सेवन भी कर सकते हैं.

ऑरेंज ,गाजर और अदरक का डिटॉक्स ड्रिंक

ऑरेंज में विटामिन सी पाया जाता है. गाजर में बीटा कैरोटीन और फाइबर पाया जाता है. अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो कि स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

Health Benefits Of Cumin: वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक फायदेमंद है जीरा

गर्म पानी और शहद

सुबह के समय ज्यादातर लोग गर्म पानी में शहद डालकर पीते हैं, इसके सेवन से शरीर में मौजूद बैक्टीरियां खत्म हो सकते हैं. इससे हमारे शरीर में होने वाली दिक्कते जैसे-बढ़ता वजन, त्वचा से जुड़ी परेशान, एलर्जी आदि से निजात मिलता है. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी बॉडी में मौजूद संक्रमण को रोकने में सहायक होते हैं, इसलिए आप चाहे तो इसका सेवन रोज कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com