Winter Skin Care: अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो सर्दियों में इन चीजों का बिल्कुल भी न करें इस्तेमाल

Winter Skin Care: सर्दियों का मौसम बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा पंसद होता है.लेकिन, हमारी त्वचा और बालों के लिए सर्दी का मौसम बहुत अच्छा नहीं होता.

Winter Skin Care: अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो सर्दियों में इन चीजों का बिल्कुल भी न करें इस्तेमाल

Winter Skin Care: अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो सर्दियों में इन चीजों का बिल्कुल भी न करें इस्तेमाल

Winter Skin Care: सर्दियों का मौसम बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा पंसद होता है.लेकिन, हमारी त्वचा और बालों के लिए सर्दी का मौसम बहुत अच्छा नहीं होता, क्योंकि सर्दियों में ठंडी और शुष्क हवाएं चलती हैं, जो हमारे बाल और त्वचा को रूखा और बेजान बना देती हैं. ऐसे में हमें अपने बाल और त्वचा की ज्यादा अच्छे से और खास देखभाल करनी पड़ती है. ड्राई स्किन वालों को और भी ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. सर्दियों में हमें कुछ ऐसी चीजों का खास ध्यान रखना पड़ता है, जिससे हमारी त्वचा और बालों को नुकसान न पहुंचे. तो आइए जानते हैं कि सर्दियों में वे ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनका हम सभी को कम इस्तेमाल करना चाहिए...

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

चावल का आटा

h1smsfoo

चावल का आटा (Rice Flour) एक अद्भुत घटक है, जो हर घर में आसानी से पाया जाता है. यह ज्यादातर एंटी-एजिंग फेस मास्क और पैक में इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह त्वचा को हल्का बनाने के लिए बहुत अच्छा है. इसमें स्टार्च की मात्रा अधिक होने के कारण ऐसा होता है. लेकिन, जब सर्दियों की स्किनकेयर (Winter Skin Care) की बात आती है, तो सूखी त्वचा (Dry Skin) वाले लोगों को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी त्वचा को शुष्क और बेजान बना देगा.

नींबू

c4t2u8ng

नींबू (Lemon)  को हम इसके खट्टे स्वाद के लिए जानते हैं और वजन कम करने, बालों और त्वचा में वृद्धि के लिए भी इसके कई फायदे हैं. हालांकि, यह खाद्य पदार्थ जो फोटोटॉक्सिक है, जिसका अर्थ है कि इसमें एसिड होता है, अगर आपकी शुष्क त्वचा है, तो सर्दियों के दौरान यह आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. यह न केवल आपकी त्वचा को सुखा देगा, बल्कि यह आपको जलन और चकत्ते भी दे सकता है. इसीलिए इसे अपनी त्वचा पर किसी भी रूप में इस्तेमाल न करें. ठंड के मौसम में त्वचा पहले से ही कमजोर होती है, कुछ अम्लीय लगाने से स्थिति और खराब हो सकती है.

खीरा

1l7omhog

गर्मियों के दौरान ककड़ी को सबसे फायदेमंद खाद्य पदार्थ और त्वचा के लिए प्राकृतिक तत्व के रूप में माना जा सकता है. लेकिन सर्दियों में, आप उन्हें अपने चेहरे पर इस्तेमाल न करें तो ज्यादा अच्छा होगा. हाइड्रेटिंग तत्व का उपयोग त्वचा को नरम बनाने के लिए किया जाता है, विशेष रूप से आपकी आंखों के नीचे का क्षेत्र. क्योंकि, सर्दियों में खीरे त्वचा से तेल निकाल सकते हैं और इसे सूखा और परतदार छोड़ सकते हैं. इसलिए त्वचा पर खीरे का उपयोग न करें.

आलू

j2u2dglg

आलू सभी को पसंद है, चाहे बच्चे हों या बड़े. यह त्वचा के लिए भी बहुत तरह से फायदेमंद होता है. आलू उच्च स्टार्च सामग्री से भरपूर होता है जो निशान हटाने के अलावा, त्वचा को कसने में मदद करता है. लेकिन जब सर्दियां आती हैं, तो स्टार्च की सामग्री से किसी की त्वचा पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि यह त्वचा को शुष्क बना देता है और चमक को दूर कर देता है.

टमाटर

ei9e01ag

टमाटर स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ के लिए एक अद्भुत फल है. सर्दियों में यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन त्वचा के लिए नहीं क्योंकि यह अम्लीय है. यह स्किन को ड्राई बनाता है. इसलिए सर्दियों में इसे डायरेक्ट स्किन पर न लगाएं.

यह भी पढ़ें- 

Winter Diabetes Diet: सर्दियों में ये 5 फल हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, डाइट में करें शामिल!

Foods To Avoid In Winter: सर्दियों के मौसम में भूलकर भी न करें इन पांच चीजों का सेवन!

Hair Care Tips for Winters: सर्दियों में इस तरह करें बालों की देखभाल

Newsbeep

सर्दी के सीजन को और भी बनाएंगी खास Winter Special Recipes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Eating Garlic In Winter: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार लहसुन, जानें चार जबरदस्त लाभ