Expert Tips: इन 6 तरीकों से सर्दियों में मिलेगी जवां, खिलखिलाती और चमकदार स्किन

त्वचा में नमी बरकरार रखने और सन टैन को हटाने के लिए उपयुक्त फेसपैक का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. इसके लिए एंटी-टैन रोज फैस पैक बढ़िया विकल्प है.

Expert Tips: इन 6 तरीकों से सर्दियों में मिलेगी जवां, खिलखिलाती और चमकदार स्किन

सर्दियों में त्वचा को यूं रखें मुलायम

खास बातें

  • गुड़हल वाला एंटी-एजिंग मास्क लगाएं
  • पपीता और नींबू मास्क लगाएं
  • नियमित रूप से त्वचा की सफाई करें
नई दिल्ली:

सर्दियों में त्वचा का रूखा होना आम बात है. शरीर में पानी और स्किन पर मॉइश्चराइज़र की कमी से सर्दियों में त्वचा बेजान हो जाती है. इसके लिए आप तमाम क्रीम और लोशन का सहारा लेते ही हैं, लेकिन कुछ और तरीके भी हैं जिनसे स्किन को सर्दियों में मुलायम रखा जा सकता है. 'जीवा आयुर्वेदा' के निदेशक प्रताप चौहान और 'जस्ट हर्ब्स' की ब्रांड निदेशक मेघा सबलोक आपको बता रहे हैं कुछ खास तरीके, जानें नीचे.   

ठंडा या गरम? जानें कैसे पानी से धोने पर आपको मिलेंगे लंबे और खूबसूरत बाल

1. गुड़हल, शहद और नारियल तेल से एंटी-एजिंग मास्क बनाने के लिए गुड़हल के फूल को दो कप पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी आधा कप न रह जाए. अब इसमें शहद और नारियल तेल मिला लें और चेहरे व गर्दन पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. गुड़हल में अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड (एएचए) होता है, जो त्वचा को ताजगी प्रदान करता है और फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार करता है. इस मास्क के इस्तेमाल से त्वचा में चमक और कसाव भी आता है. 

एक या दो नहीं 6 तरीकों के होते हैं पिंपल्स, जानें कैसे करें इन्हें ठीक

2. हर दो-तीन दिन में चेहरे की मसाज कराना जरूरी है, जिससे चेहरे की मांसपेशियों के रक्त संचार में सुधार होता है. मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम से सर्कुलर मोशन में चेहरे को मसाज करना नहीं भूलें. यह चेहरे में सही मात्रा में मॉइश्चराइजर या नमी बनाए रखने में सहायक होता है. अश्वगंधा, नीम और चंदन की लकड़ी के तेल युक्त मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम के साथ ही ठंडी तासीर वाले तेल जैसे सूरजमुखी के बीज, बादाम का तेल या एलोवेरा तेल युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें 

अगर आपको भी हैं ऐसे ब्लैकहेड्स तो इन 3 घरेलू नुस्खों से करें ठीक

3. सौंदर्य लाभ के लिए पपीता और नींबू युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इसमें विटामिन A, C, E और K होता है, जो आपकी त्वचा को मुलायम व कोमल बनाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध होता है. एक पके पपीते को मैश कर उसमें आधे नींबू का रस निचोड़ लें और अच्छे से मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चमकदार व मुलायम त्वचा पाने के लिए गुनगुने पानी से धो लें. 
 

skin type

Expert Tips: जानें मेकअप लगाने और उसे हटाने का सही तरीका

4. नियमित रूप से त्वचा की सफाई करें, सर्दियों में भी त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने के लिए अच्छे से त्वचा की सफाई जरूरी है. सर्दियों में सही फेसवॉश का इस्तेमाल करें जो न सिर्फ त्वचा की अच्छी तरह से सफाई करेगा, बल्कि नमी भी बरकरार रखेगा. 

5. त्वचा में नमी बरकरार रखने और सन टैन को हटाने के लिए उपयुक्त फेसपैक का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. इसके लिए एंटी-टैन रोज फैस पैक बढ़िया विकल्प है. आप चाहे तो आधे कप दही में दो बड़े चम्मच ताजा संतरे का रस मिलाकर इस मास्क को अपने चेहरे, गर्दन और हाथ पर लगा सकती हैं. 20 मिनट लगाए रखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. यह मृत कोशिकाओं, गंदगी को हटाकर त्वचा में चमक लाता है. संतरे का रस दाग-धब्बे हटाकर त्वचा का रंग भी साफ करता है. 

6.सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलें. एलोवेरा युक्त सनस्क्रीन लगाएं, जो त्वचा में नमी बरकरार रखने के साथही सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले हाइपर-पिग्मेंटेशन को नियंत्रित करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

INPUT - आईएएनएस

देखें वीडियो - सर्दियों में कैसे रखें त्वचा का ख़्याल