Women's Equality Day 2020: इस वजह से 26 अगस्त को मनाया जाता है महिला समानता दिवस

Women's Equality Day: महिला समानता दिवस पहली बार 1972 में चिह्नित किया गया था. यह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा हर साल घोषित किया जाता है. राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने पहला आधिकारिक उद्घोषणा जारी किया था.

Women's Equality Day 2020: इस वजह से 26 अगस्त को मनाया जाता है महिला समानता दिवस

Women's Equality Day 2020: यह दिन हर साल 26 अगस्त को मनाया जाता है.

नई दिल्ली:

Women's Equality Day 2020: संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) में आज महिला समानता दिवस की 100वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. इस दिन को मुख्य रूप से अमेरिका में 26 अगस्त को मनाया जाता है. दरअसल, इसी दिन संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में 19वें संविधान संशोधन के जरिए महिलाओं को समानता का अधिकार दिया गया. 1920 में अमेरिकी संविधान में 19वें संशोधन को  अपनाया गया था.

महिला समानता दिवस का इतिहास और महत्व
महिला समानता दिवस पहली बार 1972 में चिह्नित किया गया था. यह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा हर साल घोषित किया जाता है. राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने पहला आधिकारिक उद्घोषणा जारी किया था. तब से, प्रत्येक अमेरिकी राष्ट्रपति ने 26 अगस्त को महिला समानता दिवस के रूप में घोषित किया है. 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की उद्घोषणा में लिखा था, "लगभग एक शताब्दी पहले, असीम साहस और अथक प्रतिबद्धता के साथ, महिलाओं ने मतदान करने के अधिकार के लिए मार्च किया था, वकालत की थी और अंत में 26 अगस्त, 1920 को 19 वें संशोधन को प्रमाणित किया गया और मतदान का अधिकार सुरक्षित कर दिया गया. इसके बाद के दशकों में, उस बहुमूल्य अधिकार ने महिलाओं की पीढ़ी को मजबूत किया है और उन्हें सशक्त बनाने, बोलने और इस देश को चलाने के लिए सशक्त बनाया है जिसे वे अधिक समान दिशा में प्यार करते हैं."

महिला समानता दिवस 2020: 100वीं सालगिरह
महिला समानता दिवस की 100वीं वर्षगांठ पर अमेरिकाकी पूर्व फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा ने अपने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा, ''महिलाओं के मताधिकार के लिए संघर्ष लंबे समय तक और रंग की महिलाओं के लिए लंबे समय तक था, लेकिन महिलाओं की पीढ़ियों को पता था कि हमारा वोट ही हमारी आवाज है.''

भारत में अमेरिकी दूत, केन जस्टर ने पोस्ट किया, "आज, हम अमेरिकी संविधान के 19 वें संशोधन के प्रमाणन की 100वीं वर्षगांठ को चिह्नित करते हैं, जो महिलाओं को मतदान का अधिकार प्रदान करता है. इस #WomensEqualityDay पर, हम दुनिया भर में उन लोगों का सम्मान करते हैं जो लैंगिक समानता के लिए आज भी काम कर रहे हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मलिहा समानता दिवस: जानें कैसे दिखाएं एकजूटता:
- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैंगनी रंग महिलाओं की समानता का प्रतीक है. यह 1908 में यूके में महिला सामाजिक और राजनीतिक संघ से उत्पन्न हुआ था. बैंगनी रंग न्याय और गरीमा का प्रतीक है.
- पर्पल रिस्टबैंड: आप इस मौके पर पर्पल कलर का रबर या लेटेक्स बैंड खरीद या पहन सकते हैं. इसके अलावा आप धागे या कपड़े से बने बैंड का भी चुनाव कर सकते हैं. 
- पर्पल टॉप: कई महिलाएं इस अवसर पर प्लेन पर्पल टॉप या टी-शर्ट पहनती हैं. आप चाहें तो महिला सशक्तिकरण के मैसेज वाले टॉप भी पहन सकती हैं.
- पर्पल रिब्बन: कई महिलाएं इस मौके पर पर्पल कलर का रिब्बन अपनी कलाई या फिर हाथ पर बांधकर मलिहा समानता दिवस का समर्थन करती हैं.
- पर्पल स्कार्फ: आप अपने गले या सिर पर पर्पल स्कार्फ भी बांध सकती हैं.