NDTV Khabar

नीम है बेहद गुणकारी, डायबिटीज में दे सकता है फायदा

आपको बता दें कि नीम बैक्टीरिया से जुड़ी बीमारियों में बेहद कारगर होता है. इतना ही नहीं डायबिटीज के रोगियों के लिए भी नीम बेहद गुणकारी है.

118 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नीम है बेहद गुणकारी, डायबिटीज में दे सकता है फायदा
नीम एक ऐसा पेड़ माना गया है जिसका इस्‍तेमाल बरसों से किया जा रहा है. आयुर्वेद में तो नीम को अहम जड़ीबूटियों में से एक माना गया है. आपको बता दें कि नीम बैक्टीरिया से जुड़ी बीमारियों में बेहद कारगर होता है. इतना ही नहीं डायबिटीज के रोगियों के लिए भी नीम बेहद गुणकारी है. आइए आपको बताते हैं नीम से होने वाले कुछ फायदों के बारे में:

अगर फेस पर फोड़े या फुंसी निकल आए हैं तो नीम की सूखी पत्तियों का पेस्‍ट बना लें. अब इस पेस्‍ट को अपने फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाएं.
 
neem leaves 625

सुबह उठकर नीम के 10 पत्ते खाली पेट खाने से बहुत से रोगों से दूर रहा जा सकता है. डायबिटीज, पेट की समस्‍याओं के साथ-साथ यह स्किन को फ्रेशनेस भी देता है.
  अगर चेहरे पर एक्‍ने, पिंपल हो गए हैं तो नीम की पत्तियां को उबाल लें. अब इस पानी से नहाएं. एक्‍ने और पिंपल से छुटकारा मिलने लगेगा.
 
neem leaves uses 625

कुछ लोगों को मौसम बदलने पर एलर्जी जैसी समस्‍या का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इन दिनों इस समस्‍या से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों को उबालने के बाद इस पानी से नहा लें. हफ्ते में 3 बार इस उपाय को अपनाने से आराम मिलता है.
  कहते हैं डेंगू या मलेरिया होने पर नीम के पत्तों और उसके अर्क को पीने से ब्लड में प्लेटलेट और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि होने लगती है.

अगर आपके दांत पीले हो गए हैं, तो नीम की डंडी से कुछ दिनों तक लगातार दातुन करने से इनकी चमक लौट आती है.

गठिया होने पर शरीर के जोड़ों में काफी दर्द होता है. कहा जाता है कि जोड़ों में नीम के तेल से मालिश करने से काफी आराम मिलता हैं.

 
लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement