World Post Day 2020: जानें, क्या है विश्व डाक दिवस का इतिहास और महत्व ?

World Post Day 2020: विश्व डाक दिवस(World Post Day) हर साल 9 अक्टूबर को मनाया जाता है. हमारे जीवन में डिजिटल संचार आने के पहले डाक द्वारा पत्र भेजना ही एकमात्र विकल्प था और अगर कोई जरूरी संदेश हो, तो उसे टेलीग्राफ द्वारा भेजा जाता था.

World Post Day 2020: जानें, क्या है विश्व डाक दिवस का इतिहास और महत्व ?

World Post Day 2020: जानें, क्या है विश्व डाक दिवस का इतिहास और महत्व ?

World Post Day 2020: विश्व डाक दिवस(World Post Day)हर साल 9 अक्टूबर को मनाया जाता है. हमारे जीवन में डिजिटल संचार आने के पहले डाक द्वारा पत्र भेजना ही एकमात्र विकल्प था और अगर कोई जरूरी संदेश हो, तो उसे टेलीग्राफ द्वारा भेजा जाता था. डिजिटल संचार ने लंबी दूरी के संचार में एक क्रांति ला दी है. इसने स्टेशनों के बीच बिछाए गए तार के ऊपर विद्युत संकेतों को संचारित करने का काम किया. 1869 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) के निर्माण की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए टोक्यो में 1969 यूनिवर्सल पोस्टल कांग्रेस द्वारा विश्व डाक दिवस(World Post Day) घोषित किया गया था. हम डाक सेवाओं में लगे लोगों की भूमिका के बारे में जागरूकता लाने के लिए हर साल विश्व डाक दिवस(World Post Day) मनाते हैं. वैश्विक रूप से व्यवसायों और आर्थिक गतिविधियों के विकास में ऐतिहासिक पदों का बड़ा योगदान है. यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) ने कुशल डाक सेवाओं का मार्ग प्रशस्त किया और यह 1948 में संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी बन गई.

यह भी पढ़ें- World Post Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड पोस्ट डे? जानिए डाक दिवस का इतिहास

विश्व डाक दिवस(World Post Day) पर यूपीयू ने ऑनलाइन पत्र लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया. ट्विटर पर कुछ दिलचस्प पत्र शेयर किए गए.

यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन(Universal Postal Union) के महानिदेशक, बिशार हुसैन(Bishar Hussein) ने विश्व डाक दिवस(World Post Day) पर अपने संदेश में कहा, "हम सभी को वैश्विक कोविड 19(COVID-19) महामारी के दौरान डाक परिचालकों और उनके कर्मचारियों द्वारा किए गए अविश्वसनीय बलिदानों को पहचानने की जरूरत है. दुनिया भर में महामारी फैली हुई है, ऐसे में आवश्यक कर्मचारियों के रूप में इन डाक कर्मियों ने मेल वितरित करने के लिए कड़ी मेहनत की. इस दौरान कुछ श्रमिकों ने अपना जीवन खो दिया. कई अन्य तरीकों से पीड़ित हुए”.

यूपीयू के महानिदेशक ने कहा, "हमारी शुरुआती के बाद से हमने युद्धों, प्राकृतिक आपदाओं और महामारी का सामना किया है. हमने हमेशा वितरित किया है. वर्ष 2020 हालांकि, वह वर्ष रहा, जब डाक उद्योग ने दुनिया को इसका लचीलापन, इसका दृढ़ संकल्प और यह प्रत्येक समाज में अमूल्य भूमिका निभाता है, यह दिखाया. हमने दिखाया कि हम मेल से ज्यादा बढ़कर हैं.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुनिया भर की डाक सेवाओं ने महामारी के बीच लोगों तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. जीवन रक्षक दवाएं और सुरक्षात्मक उपकरण सुदूर कोनों में समय पर पहुंचाए गए. विश्व डाक दिवस(World Post Day) डाक ऑपरेटरों, डाक कर्मचारियों और अन्य सभी को मेल भेजने में शामिल होने के लिए श्रद्धांजलि देने का एक शानदार अवसर है.