World Savings Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व बचत दिवस ? जानें इसका इतिहास और महत्व

World Savings Day 2020: विश्व बचत दिवस हर साल 30 अक्टूबर को मनाया जाता है. विश्व बचत दिवस देश की अर्थव्यवस्था और व्यक्तियों के लिए बचत के महत्व को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है.

World Savings Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व बचत दिवस ? जानें इसका इतिहास और महत्व

World Savings Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व बचत दिवस ? जानें इसका इतिहास और महत्व

World Savings Day 2020: विश्व बचत दिवस हर साल 30 अक्टूबर को मनाया जाता है, इसे पहले विश्व बचत दिवस (World Thrift Day) के रूप में जाना जाता था. विश्व बचत दिवस देश की अर्थव्यवस्था और व्यक्तियों के लिए बचत के महत्व को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बचत वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक आवश्यकता है और प्रत्येक जमाकर्ता इसके विकास में योगदान देता है.

International Day of the Girl Child 2020: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर शेयर करें, ये स्लोगन और Quotes

विश्व बचत दिवस का इतिहास

विश्व बचत दिवस (World Savings Day) पहली बार 30 अक्टूबर 1924 को बैंक बचत के महत्व को प्रोत्साहित करने और बैंकों में लोगों के विश्वास को बहाल करने के लिए पेश किया गया था. इटली के मिलान में 1 अंतर्राष्ट्रीय बचत बैंक कांग्रेस (बचत बैंकों की विश्व सोसायटी) के दौरान इसकी स्थापना की गई थी.

इसका उद्देश्य जनता को मुख्य रूप से पैसे बचाने के महत्व से अवगत कराना था, क्योंकि पहले विश्व युद्ध के बाद लोग बचत के बारे में आश्वस्त नहीं थे. बचत बैंकों ने बचत को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों, कार्यालयों, खेल और महिलाओं के संघों के सहयोग से भी काम किया. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, विश्व बचत दिवस लोकप्रिय हो गया. और तब से, कई देशों में विश्व बचत दिवस (World Savings Day) मनाया जा रहा है.

World Mental Health Day 2020: मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक बीमारी में फर्क समझना क्यों है जरूरी?

विश्व बचत दिवस क्यों मनाया जाता है ?

बेरोजगारी की दर बढ़ने के बाद से गरीब लोगों के लिए बचत में कई मुश्किलें आने लगी हैं और दुनिया भर के कई देशों में गरीबी अधिक है. इसलिए, लोगों को पैसे बचाने के लिए शिक्षित करना आवश्यक है क्योंकि बेरोजगारी, बीमारी, विकलांगता या बुढ़ापे के दौरान इसकी आवश्यकता होती है.

World Arthritis Day 2020: गठिया में व्यायाम और चलते-फिरते रहना किसी दवा से कम नहीं, एक्सपर्ट भी मानते हैं ये बात

बचत का महत्व

-आय में अचानक कमी, चिकित्सा व्यय, घर की मरम्मत, आदि.

-हर साल, शिक्षा के लिए फीस बढ़ रही है, इसलिए आपकी शिक्षा के लिए पैसे बचाना महत्वपूर्ण है.

-आप किसी दिन काम से सेवानिवृत्त होंगे और इसलिए आपको उस आय को बदलने के लिए बचत की आवश्यकता होगी जो अब आपको अपनी नौकरी से नहीं मिलेगी.

Newsbeep

-अगर आप लग्जरी कार खरीदना चाहते हैं और छुट्टी पर जाना चाहते हैं, तो पैसे बचाना जरूरी है. बड़े डाउन पेमेंट के लिए बचत करने से आपके सपनों का घर खरीदना आसान हो जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


World Food Day 2020: जानें क्या है विश्व खाद्य दिवस का इतिहास, थीम और स्वास्थ्य पर प्रभाव