विदेश घूमना है? तुरंत टिकेट कटवा लीजिए, ये 8 देश हैं भारत से सस्ते

दुनिया की सैर करना अधिकांश लोगों की पहुंच से बाहर है और इसका प्रमुख कारण है पैसा. इसकी वजह से विदेश यात्रा का सपना अधूरा ही रह जाता है. लेकिन अब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है.

विदेश घूमना है? तुरंत टिकेट कटवा लीजिए, ये 8 देश हैं भारत से सस्ते

बोलीविया में मिलते हैं सबसे सस्ते होटल.

खास बातें

  • पैरागुए दुनिया का सबसे सस्ता देश है.
  • कम्बोडिया में खाना-पीना सब कुछ बहुत सस्ता है.
  • वांग यांग की नदी में टायर पर बैठकर सैर करना एक अलग अनुभव के होने जैसा है.
नई दिल्ली:

दुनिया की सैर करना अधिकांश लोगों की पहुंच से बाहर है और इसका प्रमुख कारण है पैसा. इसकी वजह से विदेश यात्रा का सपना अधूरा ही रह जाता है. लेकिन अब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है, 27 सितंबर यानी आज वर्ल्ड टूरिस्ट डे है इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खूबसूरत देशों के बारे में, जहां आप कम पैसों में अपना सपना पूरा कर सकते हैं. 

पढ़ें- घूमने फिरने के हैं शौकीन, तो इन 10 तरह के ट्रैवलर में से कौन से हैं आप?​

बोलीविया- 1 रूपये = 0.11 बोलिवियानो
बोलीविया के होटल बेहद सस्ते हैं. आप वहां जाकर वहां की प्रकृति का लुत्फ़ उठा सकते हैं. बोलीविया का ऐसा शहर है जहां से जंगल और नदी बेहद पास हैं. गर्म पानी के सोते यानि हॉट स्प्रिंग्स वहां की खूबसूरती को और बढाते हैं.

पढ़ें- घूमने के लिए विदेशों का नहीं भारत का करें रुख..​
 

पैरागुए- 1 रूपये = 74.26 गुआरानी
मर्सर के एक सर्वे में ये बात सामने आई है की पैरागुए दुनिया का सबसे सस्ता देश है. 1 पैरागुएन गुएरानी की कीमत 0.014 भारतीय रूपए सुन कर कितना अच्छा लगता है न. तो अब शिमला घूमने क्यों जाना?

paragya

ज़िम्बौब्वे- 1 रूपए = 5.85 zwd
यहां पर रहना भले ही आपको काफ़ी सस्ता न पड़े पर खाना और बाकि चीज़ें बहुत सस्ती हैं. ऊपर से 1000 % इन्फ्लेशन रेट वहां पर रहने को और सस्ता बनाता है. सोच सकते हैं 1000% इन्फ्लेशन रेट? बाप रे बाप. 2010 से ही यूएस डॉलर को यहां की ऑफिशियल करेंसी के रूप में अपना लिया गया है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता निश्चित तौर पर आपका मन मोह लेगी.

पढ़ें- अक्टूबर-नवंबर में घूमने-फिरने के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगहें...​
 
zimbabwe

कोस्टा रिका- 1 रुपए = 8.15 कोलोंस
यहां के बीच आपको कैरीबियन का पूरा लुत्फ़ उठाने का मौका देते हैं. यहां आने के बाद आप एक से एक बढ़िया ड्रिंक्स का मज़ा ले सकते हैं और राजा की तरह सैर कर सकते हैं.
 
costa rica

बेलारूस- 1 रूपए = 216 रूबल
रूबल यहां की करेंसी है जिसकी कीमत 0.00581 भारतीय रुपए के बराबर है. सुनते ही कैसे अपने आप को बेहद अमीर महसूस करने लगे है न? यहां के म्यूजियम और कैफ़े में बैठकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप अभी भी सोवियत एरा में समय गुज़ार रहे हैं. इसके अलावा यहां की प्राकृतिक सुंदरता भी आपको मोह लेगी. यहां की झीलें और जंगल सैलानियों को हमेशा से आकर्षित करती रही हैं.
 
balarus

कम्बोडिया- 1 रूपए = 63.93 रीएल
रियली सही बता रहे हैं...P 1 रीएल की कीमत भारतीय रूपए के हिसाब से 0.015 होती है. यहां रहना खाना-पीना सब कुछ बहुत सस्ता है साथ ही ये जगह ऐतिहासिकता से परिपूर्ण है. अंकोरवाट के मंदिर निश्चित तौर पर आपको हिन्दू धर्म के इतिहास को समझने में और अधिक मदद करेंगे.
 
combodia

वियतनाम- 1 रूपए = 338.35 डाँग
यहां रहना-खाना-पीना सब बेहद सस्ता है. वांग यांग की नदी में टायर पर बैठकर सैर करना एक अलग अनुभव के होने जैसा है. यहां पर 700 रूपए में आराम से साईट सीइंग कर सकते हैं. इससे ज्यादा रुपिया तो अपने नैनीताल वाले मांग लेते हैं 7 ताल घुमाने के.
 
vietnam

मंगोलिया-1 रूपए = 29.83 टुगरिक
यहां पर रहने के लिए आपको 400 रूपए तक का कमरा मिल सकता है। अगर आप पीने के शौक़ीन हैं तो ये जगह आपके लिए जन्नत साबित हो सकती है. यहां आपको हर जगह वोदका मिल जाएगी. यहां आकर आप घोड़े पर बैठकर घास के मैदानों पर आराम से घूम सकते हैं.
 
mangolia

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com