NDTV Khabar

PHOTOS: भारत के 5 सबसे खतरनाक रास्ते, हलक में अटकी रहती है सांस

दुनियाभर में कई ऐसी खतरनाक सड़कें हैं, जहां पर गाड़ी चलाने का मतलब मौत से पंगा लेने जैसा है. इन सड़कों पर ड्राइवर्स की जान हलक में अटकी रहती है.

1560 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
PHOTOS: भारत के 5 सबसे खतरनाक रास्ते, हलक में अटकी रहती है सांस

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले की खतरनाक सड़क.

खास बातें

  1. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में है सबसे खतरनाक सड़क.
  2. खारडुंग ला सड़क कई जगह पर काफी संकरी है.
  3. केलॉन्ग के बीच अच्छे-अच्छे ड्राइवर्स के भी पसीने छूटने लगते हैं.
नई दिल्ली: भारत में कई ऐसी खतरनाक सड़कें हैं, जहां पर गाड़ी चलाने का मतलब मौत से पंगा लेने जैसा है. इन सड़कों पर ड्राइवर्स की जान हलक में अटकी रहती है. लेह की खारडूंगला पास के अलावा कई ऐसी खतरनाक सड़कें हैं, जहां एक छोटी सी गलती से जान जा सकती है. इसके बावजूद इन सड़कों पर लोग यात्रा करते हैं.

कश्मीर से लेकर उत्तराखंड और हिमाचल तक ऐसी खतरनाक सड़कें हैं, जहां एक छोटी सी गलती करने पर मौत के अलावा शायद ही कोई ऑप्शन बचता होगा. बावजूद इसके, लोग हर साल इन सड़कों से गुजरते हैं. दरअसल, इनमें से कई सड़कें पॉपुलर टूरिस्ट्स डेस्टिनेशन तक जाती हैं. ऐसे में लोग जान की परवाह किए बिना हर सीजन में यहां आना पसंद करते हैं. कहीं पर सैकड़ों फीट गहरी खाई है तो कहीं पर 8 से 10 फीट चौड़ी सड़कें. इस कारण से यहां पर ओवरटेक करना भी मुश्किल है.

ऐसी ही एक सड़क है हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में. जहां चट्टान को काटकर रोड बनाया गया है. यहां कई हादसे होते हैं. कई लोगों को जान भी गंवानी पड़ी है. लोग यहां से इसलिए गुजरते हैं क्योंकि इसी सड़क से होते हुए लोग टूरिस्ट स्पॉट पर जाते हैं.
 
roads

* खारडुंग ला सड़क कई जगह पर काफी संकरी है. एक मामूली गलती से भी यहां सफर करने वाले की जान जा सकती है.
 
road

* हिमाचल प्रदेश के केलॉन्ग से किश्तवाड़ के बीच इस सड़क पर गाड़ी चलाने में अच्छे-अच्छे ड्राइवर्स के भी पसीने छूटने लगते हैं. केलॉन्ग-किश्तवार रोड दुनिया के सबसे ज्यादा खूबसूरत और खतरनाक रास्तों में एक है.
 
road

* ये रास्ता भी हिमाचल प्रदेश के किन्नौर से आगे बढ़ने पर आता है. यह सड़क बेहद संकरी है और थोड़ी सी बारिश के बाद कीचड़ हो जाती है. इतना ही नहीं, यहां चलने वाली खतरनाक हवाएं और लैंडस्लाइड हिमालय के जोजी ला पास को बेहद खतरनाक बनाते हैं.
 
road

* ये है मनाली का रोहतांग पास. सर्दी के मौसम में ये सड़क भी बहुत ही खतरनाक हो जाती है. दरअसल, रोहतांग पास सर्दी के मौसम में पूरी तरह से बर्फ से ढक जाता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement