World Vegetarian Day 2020: अगर आप शाकाहारी हैं, तो ये बीमारियां रहेंगी आपसे दूर

शाकाहारी भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है और इसकी वजह से कई बड़ी बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. यही वजह है कि पूरी दुनिया को शाकाहारी भोजन के लिए प्रेरित करने के लिए हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है.

World Vegetarian Day 2020: अगर आप शाकाहारी हैं, तो ये बीमारियां रहेंगी आपसे दूर

World Vegetarian Day 2020: अगर आप शाकाहारी हैं, तो ये बीमारियां रहेंगी आपसे दूर

नई दिल्ली:

World Vegetarian Day2020: दुनियाभर में आज भी लोग शाकाहारी खाना पसंद करते हैं. शाकाहारी भोजन सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि कई वजहों से मासांहारी भोजन से ज्यादा फायदेमंद है. शाकाहारी होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपकी वजह से किसी जीव की हत्या नहीं होगी, क्योंकि जब भी कोई मांसाहारी भोजन खाता है, तो किसी जीव की हत्या जरूर होती है. इसके अलावा शाकाहारी भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है और इसकी वजह से कई बड़ी बीमारियां आपसे दूर ही रहती हैं. यही वजह है कि पूरी दुनिया को शाकाहारी भोजन के लिए प्रेरित करने के लिए हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) मनाया जाता है.

कब हुई शुरुआत ?

विश्व शाकाहारी दिवस, वेगन डे या वर्ल्ड वेजिटेरियन डे (World Vegetarian Day) की शुरुआत साल 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी द्वारा की गई थी. नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी का मकसद लोगों को शाकाहारी भोजन के लिए प्रेरित करना था. लोगों को शाकाहारी भोजन की ओर आकर्षित करने के मकसद से वर्ल्ड वेजिटेरियन डे(World Vegetarian Day)  मनाने की शुरुआत हुई थी.

World Vegetarian Day: जानिए क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड वेजीटेरियन डे

इन बीमारियों से बचाता है शाकाहारी भोजन (Benefits of Vegetarian)

हमारा भोजन दो तरह का होता है, शाकाहारी और मांसाहारी. कुछ लोगों का मानना है कि मांसाहारी भोजन ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि उसमें पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है. लेकिन, ऐसा नहीं है. शाकाहारी भोजन में भी सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं, मांसाहारी भोजन की अपेक्षा शाकाहारी भोजन हमारे शरीर में जल्दी पचता है, जबकि मासांहारी भोजन को पचने में वक्त लगता है. इसके अलावा शाकाहारी भोजन कई तरह से मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और यह हमें कई बीमारियों से भी दूर रखता है. आइए आपको बताते हैं कि शाकाहारी भोजन हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद और यह किन बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है.

कैंसर से बचाव

शाकाहारी भोजन करने से कई तरह की बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है. शाकाहारी भोजन से मनुष्य में कई प्रकार के कैंसर रोगों जैसे फेफड़ों का कैंसर, आंत का कैंसर होने की भी संभावना ना के बराबर हो जाती है. कई शोधों में यह भी बात सामने आई है कि शाकाहारी भोजन के करने से स्तन कैंसर का खतरा भी कम होता है. अनाज, फली, फल और सब्जियों में मौजूद रेशे और एंटीऑक्सीडेंट कैंसर को दूर रखने में सहायक होते हैं.

हृदय रोग से बचाव

मांसाहार भोजन की अपेक्षा शाकाहारी भोजन में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. शाकाहारी भोजन हृदय रोगों की आशंका कम करता है. शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में हृदय से संबंधित रोग होने की संभावना 30% कम होती है.

उच्च रक्तचाप से बचाव

शाकाहारी भोजन से उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है. क्योंकि ऐसे भोजन में कॉम्लेक्स क्राबोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है और इसके साथ ही शारीरिक स्थूलता भी कम होती है.

World Vegan Day 2019: क्यों मनाते हैं वेगन डे, क्या है वजह, जानें शाकाहारी होने के फायदे

डायबिटीज टाइप 2 में राहत

शाकाहारी खाने से डायबिटीज टाइप 2 में भी राहत मिलती है. क्योंकि शाकाहार में सब्जियों, फलों और अनाज का सेवन किया जाता है. जिससे प्राकृतिक रुप से ही शरीर में बनने वाले इंसुलिन को कम करने में मदद मिलती है. जिसमें मखाने, जामुन और करेला आदि अहम भूमिका निभाते हैं.

पेट के रोगों से बचाव

शाकाहारी भोजन आपके पेट से जुड़े रोगों में बहुत लाभकारी साबित होता है. क्योंकि यह मांसाहार की तुलना में पाचन में बेहद सरल होता है और जल्दी पचता है, जिससे आपको पेट संबंधित बीमारियां जल्दी नहीं होती.

ऊर्जावान बनाता है

शाकाहारी भोजन जल्दी पच जाता है. मस्तिष्क को सचेत रखते हुए मनुष्य को बुद्धिमान बनाता है. इस तरह के भोजन से व्यक्ति हमेशा एनर्जेटिक महसूस करता है और अवसादग्रस्त भी कम रहता है.

वजन कम करने में मदद करता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप रोजाना दिन में 3-4 बार थोड़ा थोड़ा शाकाहारी भोजन जैसे- फल,सब्जियां, अनाज और सूखे मेवे का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आप कुछ ही दिनों में अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करते हुए कम कर सकते हैं.