NDTV Khabar

World Heart Day 2019: आपके दिल के दुश्मन हैं ये 5 FOOD, ना खाएं तो ही बेहतर

World Heart Day 2019: विश्व हृदय दिवस पर आपको यहां ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके दिल के लिए थोड़े नहीं बल्कि बहुत नुकसानदायक हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Heart Day 2019: आपके दिल के दुश्मन हैं ये 5 FOOD, ना खाएं तो ही बेहतर

दिल के दुश्मन हैं ये 5 FOOD

नई दिल्ली:

World Heart Day 2019: ऐसा जरूरी नहीं कि खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा ही हो. कई बार भूख में या फिर स्वाद के चलते ऐसे फूड खा लेते हैं, जो दिल को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इसके साथ ही बेवक्त सोना, उठना, किसी भी समय काम और बाज़ार से कुछ भी खाकर भूख शांत करना. ऐसी लाइफस्टाइल ना सिर्फ शरीर को मोटा करती है बल्कि दिल को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है. इसीलिए विश्व हृदय दिवस पर आपको यहां ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके दिल के लिए थोड़े नहीं बल्कि बहुत नुकसानदायक हैं.  


1. एनर्जी ड्रिंक्‍स और सोडा
हल्की-सी प्यास लगने पर या थकान होने पर सबसे पहले याद आती है एनर्जी ड्रिंक्‍स और सोडा. लेकिन एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होता है जिससे अतालता की श‍िकायत हो सकती है. अतालता का मतलब है आपके दिल की धड़कनों की लय में परिवर्तन. अतालता का सबसे प्रमुख लक्षण है दिल की अनियमित धड़कन. इसी तरह सोडा पीने से भी ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. यही नहीं सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्‍सों तक खून ले जाने वाली धमनी) की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देता है. रोजाना के खान-पान में सोडा का इस्‍तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है.

2. चिप्स
बच्चे हो या बूढ़े, टिप्स हर किसी के फेवरेट होते हैं. लेकिन ये आपके दिल के लिए बिल्कुल भी अच्‍छे नहीं हैं. कई रिसर्च से खुलासा भी कर चुकी हैं कि जो लोग एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम खाते हैं वो दिल की बीमारी से मरने वाले 10 लोगों में से एक होते हैं. चिप्स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स और ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं. यही नहीं इन चिप्‍स में जरूरत से ज्‍यादा नमक होता है जो दिल की कई और बीमारियों के लिए जिम्‍मेदार है.


3. पिज्जा, नूडल्‍स और चाइनीज़ फूड
पिज्‍जा और चाइनीज़ फूड फैट और सोडियम का घर हैं. इनके साथ खाने वाले सॉस में भी काफी मात्रा में सोडियम होता है. इन दोनों के सेवन से आर्टरी ब्‍लॉक हो सकती है. इसी तरह नूडल्‍स भी काफी नुकसानदायक होते हैं. बच्चों को ये झटपट बनने वाले नूडल्‍स पसंद तो बड़े होते हैं, लेकिन स्‍टडी के मुताबिक इंस्‍टेंट नूडल के एक पैकेट में 875 मिलिग्राम सोडियम पाया जाता है. यह मात्रा दिनभर के सोडियम इनटेक के बराबर है. ज्‍यादा नमक खाने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे दिल पर दबाव बढ़ने लगता है. 

4. चिकन
चिकन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है,लेकिन आजकल बाज़ारों में मिलने वाला तले-भूने चिकन में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट पाया जाता है. यह न सिर्फ हेल्‍थ के लिए खतरनाक है बल्‍कि कमर को जरूरत से ज्‍यादा चौड़ा करने के लिए भी जिम्‍मेदार है. इस तरह की चीजें हमारे शरीर में ऑक्‍सीडेंट ले आती हैं जो एंटी-ऑक्‍सीडेंट की दुश्‍मन हैं.

5. कॉफी 
नींद खराब करने के साथ-साथ ज्यादा मात्रा में कॉफी भी शरीर को नुकसान पहुंचाती है. वहीं, ब्‍लेंडेड कॉफी में काफी मात्रा में कैलोरीज़ और फैट पाया जाता है. इसमें चीनी भी भरपूर मात्रा में होती है, जो ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए काफी है. यही नहीं इस तरह की कॉफी में मौजूद कैफीन भी ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ा देती है और इसका सेवन खासतौर पर डायबिटीज और हार्ट पेशंट के लिए बहुत ज्‍यादा हानिकारक है.

लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरें...

World Heart Day 2019: Free में होता है दिल की सभी बीमारियों का इलाज, ये है भारत का इकलौता अस्पताल

Navratri 2019: नवरात्रि के खास मौके पर इन मैसेजेस से भेजें ढेरों शुभकामनाएं

टिप्पणियां

Sundar Pichai की कहानी: जानिए कैसे दो बेडरूम वाले घर से निकलकर बने Google के CEO

21 साल Indian Army में रहने के बाद 'सुपर मॉडल' बना ये ऑफिसर, दीपिका पादुकोण के साथ कर चुका है काम



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement