NDTV Khabar

Yoga Day: पीएम मोदी ने शेयर किया नया वीडियो, बताए सूर्य नमस्‍कार के ढेरों फायदे

International Yoga Day: पीएम मोदी ने सूर्य नमस्‍कार सिखाते हुए इसके अनगिनत फायदों के बारे में बताया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Yoga Day: पीएम मोदी ने शेयर किया नया वीडियो, बताए सूर्य नमस्‍कार के ढेरों फायदे

Yoga Day: पीएम मोदी ने वीडियो में सूर्य नमस्‍कार के सभी आठ आसनों के बारे में बताया है

खास बातें

  1. पीएम मोदी ने योग पर एक नया वीडियो पोस्‍ट किया है
  2. वीडियो में पीएम मोदी ने सूर्य नमस्‍कार के सभी आठ आसनों के बारे में बताया
  3. 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह ट्विटर पर योग को लेकर एक नया वीडियो पोस्‍ट किया है. इस वीडियो में योग आसन सूर्य नमस्‍कार (Surya Namaskar) के फायदों के बारे में बताया गया है. आपको बता दें कि 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) से पहले पीएम मोदी (PM Modi) योग पर पिछले कई दिनों से वीडियो पोस्‍ट कर रहे हैं और सूर्य नमस्‍कार वाला वीडियो इसी कड़ी का सबसे ताजा वीडियो है.

यह भी पढ़ें: शिल्‍पा शेट्टी की योग करती हुई तस्‍वीरें वायरल 
 

इस वीडियो में सूर्य नमस्‍कार के एक-एक स्‍टेप के बारे में बताया गया है. वीडियो में जैतूनी हरे रंग की ट्रैक पैंट और नारंगी टी-शर्ट पहने पीएम मोदी का एनिमेटेड वर्जन है. वीडियो ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने पूछा है- "क्‍या आपने सूर्य नमस्‍कार को अपनी दिनचर्या का हिस्‍सा बनाया है?"


यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने सिखाया ताड़ासन, जानिए इसके फायदे

वीडियो में उन आठ आसनों के बारे में बताया गया है जो सूर्य नमस्‍कार का हिस्‍सा हैं. आमतौर पर इन आसनों को सूर्योदय और सूर्यास्‍त के समय किया जाता है. यह आसन न सिर्फ शाराीरिक तंदरुस्‍ती बल्‍कि आध्‍यात्मिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी अच्‍छा माना जाता है. 

टिप्पणियां

योग में श्वसन (सांस ) पर नियंत्रण बेहद जरूरी है और पीएम मोदी के नए वीडियो में सूर्य नमस्‍कार करते हुए किस तरह सांस ली जाए इसके बारे में बताया गया है. सूर्य नमस्‍कार मेटाबॉलिज्‍म (चयापचय), वजन और ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही शरीर की सफाई करने का काम भी करता है.

गौरतलब है कि 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर पीएम मोदी 5 जून से योग पर आधारित वीडियो शेयर कर रहे हैं. अब तक वह 10 से भी ज्‍यादा ऐसे वीडियो साझा कर चुके हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement