पेट से जुड़ी समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये योगासन...

पेट से जुड़ी समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये योगासन...

नयी दिल्‍ली:

ज्‍यादातर त्‍योहार खत्‍म हो चुके हैं, जाहिर-सी बात है इस दौरान आपने जमकर मिठाईयां भी खाई होंगी. पर क्‍या अब आप पेट दर्द, कब्‍ज या फिर लूज मोशन जैसी समस्‍या का सामना कर रहे हैं, क्‍या आपके पेट में रह रह कर दर्द उठ रहा है, तो जनाब समझ जाएं कि आपके पेट में कुछ गड़बड़ हो रहा है. इस समस्‍या से निजात पाने के लिए इन योगासनों का प्रयोग किया जा सकता है.

भुजंगासन: अगर आपकी कमर में दर्द हो रहा है या भी रीड़ की हड्डी में दर्द है तो भुजंगासन करें. यह आसान मधुमेह से बचाता है, शरीर को सुडौल बनाता है और शरीर को सुडौल एवं खूबसूरत बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.
 



अर्ध मत्स्येन्द्रासन आसन: इस आसन को करने से लिवर, पेट और किडनी की समस्याएं से छुटकारा मिलता है. अगर आप डायबटीज के रोगी हैं तो इस आसान को जरूर ट्राई करें. यह पेट के रोग और कब्ज ठीक करता है.
 


पश्चिमोत्तानासन: यह आसान पेट के कई रोग जैसे कब्ज, गैस की समस्या आदि में लाभदायक है. यह आसान मोटापे को घटाने में भी काफी में फायदेमंद होता है. यह बवासीर आदि रोगों में भी लाभकारी है. इस आसान के  नियमित अभ्यास से गुर्दे की पथरी दूर होती है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



शलभासन: यह आसन पैरों और कमर को मजबूत बनता है. यह आसन कंधों और गर्दन को मजबूत बनाता है. इतना ही नहीं नियमित रूप से यह आसन करने पर वजन भी कम होता है. यह आसन कमर और पेट की चर्बी को कम करता है.