जिंदगी में दूर तक देखना है तो जरूर करें ये तीन योगासन

जिंदगी में दूर तक देखना है तो जरूर करें ये तीन योगासन

प्रतीकात्मक तस्वीर

आपके शरीर के सबसे कोमल हिस्सों में से एक 'आंखें' जितना काम करती हैं, उतना काम शायद ही कोई और इंद्री करती हो। जॉब करने वाले बहुत से लोगों को दिन भर कम से कम आठ से दस घंटे कंप्यूटर पर काम करना पड़ता है, जिससे उनकी आंखों को खासा नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा आजकल के युवा भी दिन भर स्मार्टफोन पर अपनी आंखें गड़ाएं रहते हैं, जो आंखों के लिए बेहद हानिकारक है।

आपको बता दें कि सिर्फ नींद लेने से ही आपकी आंखों को आराम नहीं मिलता, बल्कि अपनी आंखों से कमजोरी को बाहर का रास्ता दिखाने के लिए ये तीन योगासन करना अतिआवश्यक है।

सर्वागासन
इस आसन को करते समय आखों को खुला रखें। सर्वागासन से आपकी आखों की रोशनी तेजी से बढती है। साथ ही इस योग को करने से आपको क्रोध और चिड़चिड़ापन भी समाप्त होता है। इसके अलावा ये योग बच्चों के दिमाग के दिमाग को तेजी से विकसित करने के लिए भी बहुत उपयोगी है।

शवासन
इस आसन को करने से शरीर की थकान और दबाव कम हो जाएगी। सास और नाड़ी की गति सामान्य हो जाएगी। आखों को आराम मिलता है और रोशनी बढ़ती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्राणायाम
प्राणायाम पद्मासन और सिद्धासन की मुद्रा में बैठकर किया जाता है। प्राणायाम करने से दिमाग स्थिर रहता है और आखों की रोशनी बनी रहती है। प्राणायाम से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं।