स्मार्टफोन के प्रति आपका अत्यधिक लगाव बच्चों के लिए खतरनाक

जब माता-पिता मोबाइल तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो उनके बच्चों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया में बदलाव आ जाता है और डिवाइस के उपयोग से उनके बच्चों के साथ उनका सटीक संवाद प्रभावित होता है.

स्मार्टफोन के प्रति आपका अत्यधिक लगाव बच्चों के लिए खतरनाक

खास बातें

  • रोने जैसे बच्चों के व्यवहार संबंधी समस्याओं से बड़े तौर पर जुड़ी हुई
  • उनके बच्चों के साथ उनका सटीक संवाद प्रभावित होता है
  • यह शोध 'चाइल्ड डेवलपमेंट' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है

आप अपने बच्चों के साथ समय बिताने के दौरान अगर स्मार्टफोन में अधिक व्यस्त रहते हैं तो यह आपके बच्चे में व्यवहार संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. एक नए शोध में अध्ययनकर्ताओं ने चेताया है कि बच्चों के साथ समय बिताने के दौरान तकनीकी-संबंधित बहुत कम या सामान्य रुकावटें भी संवेदनशीलता, जल्दी गुस्सा आने, और रोने जैसे बच्चों के व्यवहार संबंधी समस्याओं से बड़े तौर पर जुड़ी हुई थीं.

अमेरिका में इलिनोइस स्टेट यूनिवर्सिटी के सह-प्राध्यापक व इस अध्ययन के मुख्य लेखक ब्रैंडसन टी मैकडेलियल ने बताया, 'हमारे निष्कर्ष डिजिटल प्रौद्योगिकी के अधिक उपयोग और माता-पिता और उनके बच्चों के बीच संबंधों की संभावित समस्या के बीच की कड़ी को दर्शाते हैं. 


जब माता-पिता मोबाइल तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो उनके बच्चों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया में बदलाव आ जाता है और डिवाइस के उपयोग से उनके बच्चों के साथ उनका सटीक संवाद प्रभावित होता है. इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 170 अभिभावकों में माता और पिता का अलग-अलग अध्ययन किया था. यह शोध 'चाइल्ड डेवलपमेंट' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. (एजेंसियों से इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com