Hindi news home page
होम | लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल

  • गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल, नहीं होगा नुकसान
    गर्मियों का मौसम बाहर घूमने-फिरने जाने के लिए मुफीद समय माना जाता है. समुद्र तट पर अठखेलियां करने का यह बेहतर समय होता है, लेकिन तेज धूप से न सिर्फ त्वचा को बचाने की जरूरत है, बल्कि आपके बालों को भी बचाने की जरूरत है.
  • अगर आपकी लाइफ भी है टेंशन से भरी तो ऐसे करें दूर, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिए टिप्‍स
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को 'अवसाद' यानि टेंशन की समस्या से लड़ने के लिए समाज की मनोवृत्ति में बदलाव लाने और इस समस्या से पीड़ित लोगों को इसके बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा. उन्‍होंने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के दौरान कहा कि हम अवसाद के बारे में जानते हैं.
  • अगर आपका भी पेट है 90cm से ज्‍यादा, तो है बड़ा खतरा, ऐसे कंट्रोल करें अपना मोटापा
    भारत मेटाबॉलिक सिंड्रोम की महामारी का सामना कर रहा है, जिसे पेट का मोटापा, हाईट्रिग्लिसाइड, अच्छे कोलेस्ट्रॉल की कमी, हाई ब्लडप्रेशर और हाई शुगर से मापा जाता है. पेट का घेरा अगर पुरुषों में 90 सेंटीमीटर से ज्यादा और महिलाओं में 80 सेंटीमीटर से ज्यादा हो, तो भविष्य में होने वाले दिल के दौरे की संभावना का संकेत होता है. 
  • दूसरों से प्यार और इज्जत की उम्मीद करने वालों, पहले सेल्फिश होना तो सीख लो!
    अगर कोई आपसे प्यार करता है, तो ये खुशी की बात है. पर अगर कोई आपसे उतना ही प्यार करता है जितना आप खुद से करते हैं, तो मान लीजियेगा कि आपसे ज्यादा खुशनसीब और कोई नहीं...
  • ये हैं टॉप 5 ब्राइडल की समस्याएं और उनके समाधान
    शादी हर लड़की के लिए बेहद खास पल होता है, जिसके लिए वह बचपन से ही हजारों सपने संजोने लगती हैं. शादी पर ये पहनना है, मेकअप कैसा होगा आदि कई चीजों के बारे में सोच-सोच कर हर लड़की के पेट में हलचल होती रहती है. इसी सोच के बीच वो दिन आ जाता है जब एक लड़की को पुराने रिश्‍ते पीछे छोड़ते हुए नए रिश्‍ते बनाने होते हैं. ये प्रसन्नता और खुशी शादी के अंतिम पलों में तनाव में बदल जाती है. जिसका सीधा असर आपके चेहरे पर नजर आने लगता है. ऐसे में आप नीचे दिए गए शॉर्टकट्स को अपनाकर अपने चेहरे की खूबसूरती को ज्‍यों का त्‍यों बनाए रख सकती हैं.
  • प्रकृति को कैमरे में कैद करने की चाहत रखने वाले करें इन जगहों का रुख...
    फैशन, ब्‍यूटी या फिर प्रकृति को कैमरे में कैद करने की चाहत आजकल हर किसी में देखी जाती है. वैसे भी आजकल फोन की पहुंच हर किसी तक होने के चलते सेल्‍फी का चलन जोर पकड़ चुका है. हर कोई हर तरह के मूमेंट को अपने कैमरे में कई दिनों तक बांधकर रखना चाहता है. ऐसे में अगर आप फोटो खींचने के बेहद शौकिन हैं और अलग-अलग दृश्यों को अपने पास संजोकर रखना चाहते हैं तो भारत के इन दर्शनीय स्‍थलों का रुख जरूर करें.
  • जानें क्‍या होती है पुरुषों के गुर्दे में दोबारा पथरी होने की ज्यादा आशंका
    पूरे जीवन में गुर्दे में पथरी होने की आशंका पुरुषों में 13 प्रतिशत और महिलाओं में मात्र 7 प्रतिशत होती है. एक बात यह भी है कि 35 से 50 प्रतिशत लोग, जिन्हें पहले गुर्दे में पथरी हो चुकी है, उन्हें आने वाले पांच साल में दोबारा हो सकती है. आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल ने बताया, "पथरी से कोई और समस्या तो नहीं होती, लेकिन इससे दर्द होता है. गुर्दे में होने वाली पथरी आम तौर पर छोटी होती है और पेशाब के साथ निकल जाती है. हां, कुछ पथरियां गुर्दे या पेशाब वाहिनी नली में फंस जाती है और इस वजह से समस्याएं हो सकती हैं."
  • आपके वार्डरोब के लिए क्‍यों है रेड कलर्स सबसे इम्‍पोर्टेंट, 5 कारण...
    आपके वार्डरोब में कितने ही कलर्स क्‍यों न हों लेकिन अगर इनमें रेड कलर शामिल नहीं है तो आपका वार्डरोब अधूरा ही माना जाएगा. वैसे तो कहा जाता है कि लाल रंग सुहाग का रंग होता है लेकिन ऐसा नहीं कि इस रंग की ड्रेसेज केवल विवाहित महिलाएं ही पहन सकती हैं बल्कि ये रंग बना है हर किसी के लिए. बच्‍चा हो या बुढ़ा, हर कोई इस लालिमा से खूबसूरत दिख सकता है. आइए आपको बताते हैं कि रेड कलर की कौन-सी एक्‍सेसरीज के साथ आपका वार्डरोब बन सकता है परफेक्‍ट.
  • जानें कैसे कैंसर से बचा सकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां
    गर्भनिरोधक गोलियां लेने वाली महिलाएं 20 साल तक कुछ तरह के कैंसर से महफूज रहती हैं. एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है. गर्भनिरोधक गोलियों के असर को लेकर सबसे लंबे समय तक चले इस अध्ययन में पाया गया कि इन गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं को आंत अथवा गर्भाशय का कैंसर होने का जोखिम बहुत कम हो जाता है.
  • भारत में हैं दुनिया के एक-चौथाई तपेदिक के मामले
    शहर में तपेदिक के मामलों में ज्यादा लोगों के संक्रमित होने का खतरा होता है, वहीं ग्रामीण इलाकों में ऐसे मामले अधिक समय तक संक्रामक रहते हैं.भारत में दुनिया भर के सबसे अधिक तपेदिक के मरीज हैं और यह आंकड़ा करीब 25 प्रतिशत के आसपास का बैठता है.
  • युवावस्था में मातृत्व में मदद देंगे विशेषज्ञों के ये सुझाव
    हाल ही में मातृत्व पर किए गए एक बयान से विवादों में घिरी अभिनेता शाहिद कपूर की पत्नी मीरा जिस चीज का सामना कर रही हैं, उससे युवावस्था में ही मां बनने वाली हर महिला को गुजरना पड़ता है. हालांकि, मीरा और उन जैसी हर महिला के लिए अब घबराने की कोई बात नहीं है, क्योंकि विशेषज्ञों ने ऐसी समस्याओं के समाधान निकाले हैं. इस माह एक समारोह में शामिल हुईं मीरा ने कहा था, "मैं काम की जल्दबाजी में अपने बच्चे के साथ एक घंटे का समय नहीं बिताना चाहूंगी. वो पप्पी नहीं है, मैं एक मां होने के नाते उसके साथ हर पल रहना चाहती हूं."
  • मन मार के खुद को यूं न दें सज़ा, डाइटिंग पर हैं, तो भी उठाएं मज़ेदार पकवानों का मज़ा
    अमूमन ऐसा देखा जाता है कि डाइट पर रहने वाले लोग घी, तेल से तो दूरी बना ही लेते हैं, अपनी थाली को भी बोरिंग बना देते हैं. न ज्यादा नमक, न चीनी. केवल सैलड और जूस. इस चक्कर में वो अपना फिटनेस प्लान ज्यादा दिनों तक फॉलो नहीं कर पाते. 
  • ये हैं वो किताबें जो ट्रेवल के दौरान आपको नहीं होने देंगी बोर, तो ले जाना न भूलें...
    आपने अपना बैग पैक कर लिया है पूरी तरह से तैयार हो गए है यात्रा पर जाने के लिए. तो ये ध्‍यान रखें कि आपके पास ऐसी एक किताब ज़रूर हो जो आपके परिवार, म्‍यूजिक और दोस्‍तों के अलावा पूरे सफर में आपका साथ न छोड़े. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी किताबों के बारे में जो सफर के दौरान आपके रोमांच और उत्‍साह को और बढ़ा देंगी.
  • ये हैं दादी मां के वो नुस्‍खे, जो मिनटों में दे सकते हैं आपके चेहरे को निखार...
    आपको याद होगा बचपन में जब कभी आपको चोट लगती थी तो आपकी दादी या नानी ने अपने हजारों साल पुराने नुस्‍खों से आपकी चोट को ठीक करने का प्रयास जरूर करती थीं. चेहरे पर कोई दाग हो या पिंपल आपकी दादी और नानी के पास हर चीज का इलाज था. और ऐसा नहीं है कि ये इलाज कारगर नहीं थे, बल्कि इनका इफेक्‍ट गजब होता है. ऐसे ही घरेलू नुस्खों में से कुछ बेहद खास टिप्‍स थे, आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.
  • लुप्त सभ्यता की कथा संजोए है उनाकोटि
    लहरदार पगडंडियां, घने जंगल और घाटियां और संकरी नदियां और स्रोतों के मनोरम दृश्य, अनोखी वनस्पतियां और वन्य जीवों के आसपास होने का अहसास, और अपनी शहरी जिंदगी की रेलमपेल से भागे हुए जंगल के अभयारण्य. ऐसा ही है उनाकोटि का प्राकृतिक भंडार, जो इतिहास, पुरातत्व और धार्मिक खूबियों के रंग, गंध से पर्यटकों को अपनी ओर इशारे से बुलाता है. यह एक औसत ऊंचाई वाली पहाड़ी श्रृंखला है, जो उत्तरी त्रिपुरा के हरे-भरे शांत और शीतल वातावरण में स्थित है.
  • आपका मन है उदास, तो गलती से भी न खाएं ये चीजें
    मन उदास होने के कई कारण हो सकते हैं, ब्रेकअप होना, बॉस से डांट पड़ना, दोस्‍तों से लड़ाई हो जाना या फिर पार्टनर से मतभेद होना. हर व्‍यक्ति पर इस उदासी के अलग- अलग इफेक्‍ट आते हैं कुछ लोग इस दौरान चुप रहना पसंद करते हैं तो कुछ लोग खाना ज्‍यादा खाने लग जाते हैं. पर जनाब चुप रहने तक तो ठीक है लेकिन गुस्‍से में ज्‍यादा खाने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि उदासी के दौरान कौन-सी चीजें खाने से आपकी हेल्‍थ पर हो सकता है बुरा इफेक्‍ट.
  • वेट लॉस प्रोग्राम में फायदेमंद साबित होंगी ये डाइट रेसिपी
    आप इन दिनों जमकर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं. रोज वॉक पर भी जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद आपके वेट लॉस नहीं हो रहा है. इसका कारण है आपकी डाइट. दरअसल अकसर लोग अपना वजन कम करने के लिए ढेरों प्रयास करते हैं लेकिन अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं कर पाते. फास्‍ट फूड, तला भूना खाना कम ने करने के कारण आपका वजन उम्‍मीद के मुताबिक कम नहीं हो पाता. अगर आप भी इन दिनों खुद को शेप में लाने की जमकर कोशिशें कर रहे हैं तो यहां पेश हैं कुछ ऐसी रेसिपी, जो आपके काम जरूर आएंगी-
  • डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचा सकता है मशरूम
    एक ताजा रिसर्च ने इसके अन्य लाभों से पर्दा उठाया है. शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि मशरूम खाने से डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी उम्र संबंधी न्यूरोडिजिनेरेटिव बीमारियों से बचा या उनको कुछ समय के लिए टाला जा सकता है. न्यूरोडिजिनेरेटिव शब्द का इस्तेमाल तंत्रिका कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने की प्रक्रिया के लिए किया जाता है.
  • महंगी जगह खाना ऑर्डर करने से पहले एक आम आदमी के मन में जरूर आते हैं ये ख्याल...
    बहुत से लोगों का दिल करता है कि वह किसी शानदार होटल या रेस्टोरेंट में किसी एग्जोटिक डिश का लुत्फ उठाएं, लेकिन एक आम भारतीय नागरिक होने के नाते जब भी हम किसी महंगे रेस्टोरेंट में कोई नई डिश ऑर्डर करते हैं, तो अक्सर हमारे मन में कुछ ऐसे ख्याल आते हैं, जिन्हें हम चाह के भी उजागर नहीं कर पाते. जानिए ऐसी कुछबातें जो किसी मंहगी जगह कोई नई डिश ऑर्डर करते समय एक आम आदमी के मन में जरूत आती है...
  • 2 मिनट में मिटाना चाहते हैं चटपटा खाने की क्रेविंग, तो जरूर ट्राई करें ये स्ट्रीट फूड्स
    रोज-रोज घर का खाना खाकर हर कोई बोर हो जाता है. इसके चलते कई बार चटपटा खाने की जबरदस्त क्रेविंग हो जाती है. हालांकि इस क्रेविंग से पार पाना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि फूडीज अक्सर इस कंफ्यूजन में रहते हैं कि आखिर कौन सा खाना इस क्रेविंग को जल्द से जल्द मिटा कर सकता है.

Advertisement

Advertisement