NDTV Khabar

5 महीने बाद बॉब डिलन ने आखिरकार साहित्य का नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
5 महीने बाद बॉब डिलन ने आखिरकार साहित्य का नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया

बॉब डिलन नोबोल पुरस्कार जीतने वाले पहले गीतकार हैं (फाइल फोटो)

गायक-गीतकार बॉब डिलन ने आखिरकार स्टॉकहोम में आयोजित एक निजी समारोह में साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिए मिला नोबेल पुरस्कार ग्रहण कर लिया. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एकेडमी द्वारा डिलन को विजेता घोषित किए जाने के पांच महीने बाद उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया.

डिलन के लिए प्राइवेट सेरेमनी रखी गई
नोबेल पुरस्कारों का औपचारिक समारोह भी तीन माह पहले आयोजित हो चुका है, जिसमें डिलन अपने 'व्यस्त कार्यक्रम' की वजह से नहीं पहुंच सके.लेकिन डिलन सप्ताहांत पर संगीत कार्यक्रमों में प्रस्तुति के सिलसिले में स्टॉकहोम में थे. इसी बीच उन्हें पुरस्कार प्रदान करने के लिए एक संक्षिप्त समारोह का आयोजन किया गया.

एकेडमी की स्थायी सचिव सारा डेनियस ने बयान जारी कर डिलन के पुरस्कार ग्रहण करने की सूचना दी. उन्होंने कहा, "आज (शनिवार) एक निजी समारोह में डिलन ने स्वर्ण पदक और डिप्लोमा प्राप्त किए। इस अवसर पर एकेडमी के 12 सदस्य मौजूद थे. सभी बहुत उत्साहित थे. शैंपेन का भी लुत्फ उठाया गया." 

पुरस्कार लेते वक्त डिलन ने क्या कहा?
डिलन ने पुरस्कार ग्रहण करने के दौरान क्या कहा, इसका खुलासा नहीं हो पाया क्योंकि स्वीडिश मीडिया ने बताया है कि समारोह में कैमरे नहीं थे. डिलन या एकेडमी के किसी सदस्य ने भी समारोह से पहले या बाद में कोई टिप्पणी नहीं की. 

बॉब डिलन नोबोल पुरस्कार जीतने वाले पहले गीतकार हैं. उन्हें साहित्य का नोबेल प्रदान करने की घोषणा अक्टूबर 2016 में की गई थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement