अंग्रेजी के सुविख्यात लेखक स्टीफन ऑल्टर सम्मानित

अंग्रेजी के सुविख्यात लेखक स्टीफन ऑल्टर सम्मानित

नई दिल्‍ली:

उत्तराखण्ड के राज्यपाल डॉ. कृष्ण कांत पाल ने राजभवन में बुद्घिजीवियों के समागम के बीच अंग्रेजी के सुविख्यात लेखक स्टीफन आल्टर को सम्मानित किया. एक कार्यक्रम में राज्यपाल ने ऑल्टर की रचनाओं में पहाड़ों विशेषत: हिमालय के प्रति झलकते प्रेम का उल्लेख करते हुए उनकी सराहना की. राज्यपाल ने कहा कि अमेरिकी होते हुए भी ‘स्टीफन’ वास्तव में उत्तराखण्डी हैं. इनका जन्म मसूरी में हुआ और मसूरी के ही वुड स्टाक स्कूल में उन्होंने स्कूली शिक्षा ली.

राज्यपाल ने कहा कि पहाड़ों से स्टीफन का बेइन्तहां लगाव और मानव स्वभाव के प्रति उनकी गहरी समझ उनकी रचनाओं में स्पष्ट रूप से दिखाई देती है. स्टीफन को गंभीर और अद्भुत लेखक बताते हुए उन्होंने कहा कि इन्होंने 18 किताबों में अनेक यात्रा वृतान्त, लघु कथाओं और जीवनी के माध्यम से अपनी अनोखी रचनाशैली और लेखन प्रतिभा का परिचय दिया है.
राज्यपाल ने इस संबंध में उनकी ‘ऑल द वे टू हैवन’ तथा जिम कार्बेट पर लिखी पुस्तक ‘इन द जंगल ऑफ द नाइट’ का विशेष रूप से उल्लेख किया.

मसूरी के लंढ़ौर निवासी ऑल्टर ने कहा, ‘हिमालय ने मुझे बहुत प्रभावित किया जो मेरी लेखनी में परिलक्षित होता है. मेरी दृष्टि में हिमालय पृथ्वी पर एक ऐसा विश्वविद्यालय है जो शोधार्थियों, खोजकर्ताओं, लेखकों तथा विद्घानों को लगातार शिक्षा दे रहा है. चमत्कारिक हिमालय की महिमा अनन्त है.’

न्‍यूज एजेंसी भाषा से इनपुट
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com