NDTV Khabar

तैमूर के बाद करीना कपूर ने यूं देसी खाने से कम किया वजन, हेल्थ एक्सपर्ट ने खोले राज़

Kareena Kapoor Health Expert Rujuta Diwekar Book Review: किताब 'Pregnancy Notes: Before, During & After' में ना सिर्फ प्रेग्नेंसी के बाद वज़न कम करने की पूरी प्रक्रिया बताई बल्कि हेल्दी प्रेग्नेंसी के बारे में भी पूरी डिटेल दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तैमूर के बाद करीना कपूर ने यूं देसी खाने से कम किया वजन, हेल्थ एक्सपर्ट ने खोले राज़

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वज़न को सिर्फ कुछ ही हफ्तों में कम करने का दावा करती ये किताब, करीना कपूर की एक्सपर्ट ने खोले राज़

नई दिल्ली:

करीना कपूर बॉलीवुड की वो पहली एक्ट्रेस हैं जो अपने ज़ीरो फिगर को लेकर खूब पॉपुलर हुईं. फिल्म 'टशन' के दौरान बिकिनी पहनने के लिए उन्होंने काफी वज़न घटाया. लेकिन प्रेग्नेंसी के वक्त करीना का वज़न 18 किलो बढ़ा और तैमूर अली खान के जन्म के कुछ ही महीनों में एक बार फिर वो अपने उसी सेक्सी अवतार में वापस आ गईं. करीना कपूर का प्रेग्नेंसी के बाद का ऐसा ट्रांसफॉर्मेशन देख हर प्रेग्नेंट महिला का यह सपना बन गया कि वो बच्चे के जन्म के बाद एक बार फिर अपने पहले जैसे फिगर में आ जाएं, जिस तरह करीना कपूर तैमूर अली खान की डिलीवरी के बाद हुईं. लेकिन आपको बता दें कि चाहे कोई एक्ट्रेस हो या फिर आम महिला, प्रेग्नेंसी वेट कम करना किसी के लिए भी आसान नहीं. इसीलिए इस मुश्किल काम को अंजाम देने के लिए करीना ने सहारा लिया ऋजुता दिवेकर का. 

आखिर क्यों मां नहीं बन पाती हैं कुछ महिलाएं, जानिए 7 कारण


ऋजुता दिवेकर न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज एक्सपर्ट हैं, जिन्होंने ना सिर्फ करीना कपूर को एक बार फिर ज़ीरो फिगर लौटाया बल्कि वो आम महिलाओं को भी एक हेल्दी बॉडी बनाने के सीक्रेट्स बताती रहती हैं. उन्होंने अपनी किताब 'Pregnancy Notes: Before, During & After' में ना सिर्फ प्रेग्नेंसी के बाद वज़न कम करने की पूरी प्रक्रिया बताई बल्कि हेल्दी प्रेग्नेंसी के बारे में भी पूरी डिटेल दी. और इस मुश्किल समय की आसान बातों को कठिन तरीके से ना बताकर इतना आसान बनाया कि हर कोई इसे बेहद ही सरलता से समझ सके. क्योंकि ज्यादातर बार यही होता है कि महिलाएं प्रेग्नेंसी से जुड़ी किताबें इसीलिए नहीं पढ़ती क्योंकि ये साइंस उनकी समझ से बाहर होती है और उसमें दी गई नई-नई चीज़ों को अरेंज करना बेहद मुश्किल हो जाता है. लेकिन 'Pregnancy Notes: Before, During & After' में इतने आसान तरीके और घर में ही मौजूद चीज़ों के फायदों के बारे में बताया गया है जिसे पढ़कर आपको लगेगा कि ये सब आपको पहले से मालूम था, लेकिन कभी अमल करने की जहमत नहीं उठाई.   

खाने की इन 6 चीजों की वजह से पुरुष बन रहे हैं बांझ
 

0r6h9b1o

करीना कपूर की हेल्थ एक्सपर्ट ऋजुता दिवेकर अपनी किताब के साथ

जैसे सुबह की शुरुआत मेवे से करना, नारियल या गोंद के लड्डू, दिन और रात खाने में दाल-चावल, जितना हो सके घी का सेवन, मौसमी फल और सब्जियों को ही खाना, बाहर की पैकेड चीज़ों को ना खाना और पानी की मात्रा का ध्यान रखना. इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान कितना चलना है?, कितना काम करना है? कौन-सी एक्सरसाइज़ करनी है? किस एक्सरसाइज़ से बचना है? सीजेरियन और नॉर्मल डिलीवरी से जुड़े तमाम सवाल और प्रेग्नेंसी के बाद अजवाइन का पानी, मेथी, नारियल और गोंद के लड्डू, मूंगफली और गुड़ की चटनी, हल्दी और अदरक का अचार जैसी तमाम चीज़ें घर की दादी नानी सदियों से गर्भवती महिलाओं को बताती आई हैं. यही काम शहरी कामकामी महिलाओं के लाइफस्टाइल को ध्यान में रख साइंटिफिक तरीके से समझा रही है ऋजुता दिवेकर की 'Pregnancy Notes: Before, During & After'.

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ?

टिप्पणियां

वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट ऋजुता दिवेकर की इस किताब में बेहद ही आसान शब्दों में महिलाओं के जीवन में आने वाली सभी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का हल दिया गया है. साथ ही आपको इसमें पता लगेगा कि करीना ने अपने बेटे तैमूर अली खान के जन्म से पहले और बाद में खुद को फिट बनाए रखने के लिए फोन से दूरी बनाकर फोकस सिर्फ देसी घी, परांठे और अचार पर रखा. वहीं, शुचिता मीतल कि आम-बोलचाल वाली हिंदी भाषा पढ़ने के रोमांच को बरकरार रखती है. और हां, इस किताब के नाम पर ना जाएं क्योंकि इसे भविष्य में मां बनने वाली लड़कियां ही नहीं बल्कि हर उम्र की महिलाएं पढ़ सकती हैं. कम शब्दों में कहें तो महिलाओं को फिट एंड हैपी रहने का हुनर सिखाती है ऋजुता दिवेकर की  'Pregnancy Notes: Before, During & After'.

Sperm को कम कर रही हैं आपकी रोज़ाना की ये 6 आदतें
 

40bujt68

करीना कपूर अपनी हेल्थ एक्सपर्ट ऋजुता दिवेकर के साथ



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement