पैसों के लिए नहीं लगाया चेतन भगत पर साहित्यिक चोरी का आरोप: अनविता बाजपेयी

पैसों के लिए नहीं लगाया चेतन भगत पर साहित्यिक चोरी का आरोप: अनविता बाजपेयी

नई दिल्‍ली:

लेखक अनविता बाजपेयी ने चेतन भगत पर साहित्यिक चोरी के आरोप लगाने की उनकी मंशा पर सवाल उठाने वालों पर पलटवार करते हुए कहा कि अगर वह हमेशा पैसों के बारे में सोचने वाली व्यक्ति होती तो वह कहानियां लिखने के बजाय कोडिंग कर रही होती या प्रेजेंटेशन तैयार कर रही होती. बाजपई के अनुसार, एक दीवानी अदालत ने उनके द्वारा दायर मुकदमे पर भगत की नई बेस्टसेलर किताब ‘वन इंडियन गर्ल’ की बिक्री पर अगली सुनवायी तक रोक लगा दी है.

भगत ने बाजपई द्वारा लगाए गए साहित्यिक चोरी के आरोपों को खारिज किया है. दोनों लेखक आईआईटी और आईआईएम के भूतपूर्व छात्र हैं.

बाजपई ने उनकी ‘पैसों की मंशा’ के बारे में कुछ फेसबुक पोस्ट के जवाब में कहा कि उनकी तकनीकी पृष्ठभूमि से उन्हें अत्यधिक कमाई वाली नौकरियां मिली हैं.

बाजपई ने कहा, ‘‘तर्कसंगत आधार पर अगर मैं हमेशा पैसों के बारे में सोचने वाली हूं तो मैं कोडिंग या प्रेजेंटेशन तैयार कर रही होती ना कि यह पोस्ट लिख रही होती या अपनी कोई कहानी लिख रही होती जो मैंने आत्मसंतुष्टि के लिए लिखी.’’ उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में लिखा, ‘‘कई लोग है जो मुझे जानते हैं और मुझ पर भरोसा करते हैं और मेरे या मेरी मंशा के बारे में राय बनने से पहले वे इन तथ्यों पर गौर कर सकते हैं.’’

बाजपेयी ने दावा कि भगत की किताब के ‘‘पात्र, स्थान और भावनात्मक अभिव्यक्ति’’ उनकी एक किताब ‘लाइफ, ऑड्स एंड एंड्स’ की एक कहानी ‘ड्राइंग पैरेलेल्स’ से ली गई है और इस किताब की एक प्रति उन्होंने 2014 में बेंगलुरू साहित्य उत्सव के दौरान भगत को भेंट की थी.

न्‍यूज एजेंसी भाषा से इनपुट


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com