NDTV Khabar

पद्म सम्मान के लिए 2500 से ज्यादा आवेदन किए गए

यह सम्मान कला, शिक्षा, साहित्य, खेल, चिकित्सा, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग, जनसेवा, सामाजिक कार्य और व्यापार एवं उद्योग के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया जाता है.

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पद्म सम्मान के लिए 2500 से ज्यादा आवेदन किए गए

खास बातें

  1. गणतंत्र दिवस पर पद्म सम्मान से नवाजे जाने वालों की घोषणा की जाती है.
  2. अब तक 2500 से अधिक लोग आवेदन कर चुके हैं.
  3. पिछले साल इसके लिये मंत्रालय को 18761 अवोदन प्राप्त हुये थे.
विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए हर साल विभिन्न श्रेणियों में दिये जाने वाले पद्म सम्मान के लिए इस साल अब तक 2500 से अधिक लोग आवेदन कर चुके हैं. गणतंत्र दिवस के अवसर पर पद्म सम्मान से नवाजे जाने वालों की घोषणा की जाती है. साल 2018 के लिये पद्म सम्मान के आवेदन की अंतिम तिथि इस साल 15 सितंबर है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान के तौर पर दिये जाने वाले पद्म सम्मान के लिये 30 जून तक 2500 आवेदन मिल चुके हैं. पिछले साल इसके लिये मंत्रालय को 18761 आवेदन प्राप्त हुये थे.

इस प्रतिष्ठित सम्मान की प्रविष्टियों की राज्य सरकारें, केन्द्र शासित क्षेत्र की सरकारें, भारत सरकार के विभाग, भारत रत्न और पद्म सम्मान प्राप्त व्यक्ति, राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और संसद सदस्य सिफारिश कर सकते हैं. पद्म सम्मान के लिये सिर्फ ऑनलाइन आवेदन या सिफारिश की जा सकती है. हर साल पद्म सम्मान के लिये राज्य सरकारों, केन्द्रीय मंत्रालयों और जनसामान्य से मिले आवेदन और सिफारिशों पर प्रधानमंत्री द्वारा गठित समिति विचार कर चयनित अभ्यार्थ‍ियों का फैसला करती है.

यह सम्मान कला, शिक्षा, साहित्य, खेल, चिकित्सा, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग, जनसेवा, सामाजिक कार्य और व्यापार एवं उद्योग के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया जाता है. तीन श्रेणियों, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री के तहत दिये जाने वाले नागरिक सम्मान पाने वालों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर होती है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement