साक्षात्कार: मैथिली भाषा की पुस्तकें मुश्किल से ही बिकती हैं: दरिहरे

<b>साक्षात्कार:</b> मैथिली भाषा की पुस्तकें मुश्किल से ही बिकती हैं: दरिहरे

मिथिला क्षेत्र की समृद्घ मैथिली भाषा ही बिहार को अमूमन हर साल सर्वोच्च साहित्यिक स्वायत्त संस्था साहित्य अकादमी से पुरस्कार दिलाती रही है. इस बार पुरस्कार के लिए मधुबनी के प्रसिद्घ कथाकार श्याम दरिहरे को चुना गया है. दरिहरे का चयन उनके मैथिली कला संग्रह 'बड़की काकी हॉट मेल डॉट कॉम' के लिए किया गया है.

मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के बरहा गांव के मूल निवासी, बचपन से ही लिखने के शौकीन और साहित्य में रुचि रखने वाले, 'किरण कथा सम्मान' और 'तिरहुत साहित्य सम्मान' से अलंकृत श्याम दरिहरे ने साहित्य अकादमी पुरस्‍कार के लिए चुने जाने के बाद कहीं मन की बातें-

- ''यह मेरी मंजिल नहीं है, यह तो केवल संबल और राह खर्च है. अभी तो मंजिल बहुत दूर है.''

- ''आज इतनी तरक्की के बाद भी साहित्य से रोजी-रोटी का जुगाड़ नहीं हो पाता. खासकर मैथिली भाषा की पुस्तकें मुश्किल से ही बिकती हैं.''

- "जीवन में साहित्य के प्रति रुचि रहने के बावजूद जीवनयापन के लिए पुलिस की नौकरी करनी पड़ी. नागार्जुन और रामकमल चौधरी जैसे बिरले साहित्यकारों को भी क्षेत्रीय भाषा से हटकर हिंदी भाषा की ओर जाना पड़ा."

- ''पुलिस में नौकरी करते हुए भी साहित्य में मेरी उनकी रुचि कम नहीं हुई. वे कहते हैं कि नौकरी के दौरान ही उन्होंने 'बड़की काकी हॉट मेल डॉट कॉम' लिखा था.''

- "जब गांव में सरस्वती पूजा का आयोजन होता था, तब नाटक का मंचन किया जाता था. इस क्रम में मैंने भी एक नाटक लिखा था. यह अलग बात है कि उसका मंचन नहीं हुआ, परंतु यहीं से मैंने लिखना प्रारंभ कर दिया."

- "कई प्रमुख परीक्षाओं में मैथिली भाषा के प्रवेश के बाद युवाओं की इस भाषा के प्रति रुचि बढ़ी है, परंतु अभी मैथिली साहित्य को विश्व साहित्य के स्तर तक ले जाना संभव नहीं हो पाया है."

- "मैंने तो मैथिली भाषा मां की गोद से सिखी है. मैं इस भाषा का कृतज्ञ हूं. मेरे लिए यह भाषा नहीं, मेरा साहित्यिक सफर है. यही काराण है कि मेरी कहानियों में परंपरा, साहित्य, संस्कृति के साथ आधुनिकता, नवीनतम तकनीक से मैथिली के जुड़ने की कहानी भी होती है."

- "किसी भी लेखक के लिए उसकी सभी रचनाएं प्रिय होती हैं, लेकिन यह पाठक को तय करना होता है कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ रचना कौन सी लगती है."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com