NDTV Khabar

Book Review: खाने से जुड़ी वो 50 आदतें जो आपकी दादी-नानी अपनाती आई हैं, अब जानिए इसके पीछे की सांइस

'अल्टीमेट ग्रांडमदर हैक्स' (Ultimate Grandmother Hacks) किताब आपको ना सिर्फ इंडियन खाने में छिपे खजाने के बारे में बताएगी, बल्कि आपको 50 ऐसी (ट्रेडिशनल) आदतों से भी रूबरू कराएगी, जो आपको फिट जिंदगी की तरफ ले जाने में मदद करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Book Review: खाने से जुड़ी वो 50 आदतें जो आपकी दादी-नानी अपनाती आई हैं, अब जानिए इसके पीछे की सांइस

Ultimate Grandmother Hacks Book Review

खास बातें

  1. मिर्च और प्याज़ क्यों खाई जाती है?
  2. खाने के बाद सौंफ क्यों खाई जाती है?
  3. रात में सोने से पहले दूध क्यों पिया जाता है?
नई दिल्ली:

लॉकी, टिंडे, कद्दू सुनकर मन खराब हो जाए, है ना! इस वजह से हम जंक फूड पर जान छिड़कते हैं. वो पिज्ज़ा पर तैरता हुआ चीज़ और बर्गर पर रखी फ्राइड टिक्कियां, मुंह में पानी आ गया ना? इन बाहर के खानों के चक्कर में हम सभी ये भूल जाते हैं कि हमारे इंडियन खाने के नाम आपको बेशक पसंद ना आए, लेकिन इनमें भरपूर मात्रा में सेहत का राज छुपा है. जी हां,  सिर्फ भारतीय खाने में ही नहीं बल्कि हमारे घरों में फॉलो की जाने वाली आदतों में भी सेहत का खजाना छिपा हुआ है. आपने अभी तक सिर्फ हरी सब्जियों या लाल फलों के गुणों के बारे में जाना होगा, लेकिन आप हर भारतीय के घर में खाने के दौरान फॉलो किए जाने वाले छोटे-मोटे रिचुअल्स से फायदों से बेखबर होंगे. 

तैमूर के बाद करीना कपूर ने यूं देसी खाने से कम किया वजन, हेल्थ एक्सपर्ट ने खोले राज़


जैसे खाने के दौरान मिर्च और प्याज़ क्यों खाई जाती है? खाने के बाद सौंफ क्यों खाई जाती है? रात में सोने से पहले दूध क्यों पिया जाता है? इतना ही नहीं, आज भी लोग केले के पत्तों पर क्यों खाना खाते हैं? तांबे के बर्तन में पानी क्यों पिया जाता है? जैसे तमाम सवाल आपने भी कभी ना कभी अपने बड़ों से पूछे होंगे. लेकिन जवाब शायद ही आपको मिला हो.

अब आपको और परेशान होने की जरुरत नहीं क्योंकि आपके सभी सवालों के जवाब यहां कविता देवगन (Kavita Devgan) की किताब 'अल्टीमेट ग्रांडमदर हैक्स' (Ultimate Grandmother Hacks) से मिल जाएंगे. जी हां, ये किताब आपको ना सिर्फ इंडियन खाने में छिपे खजाने के बारे में बताएगी, बल्कि आपको 50 ऐसी (ट्रेडिशनल) आदतों से भी रूबरू कराएगी, जो आपको फिट जिंदगी की तरफ ले जाने में मदद करेंगे.

ये 50 वही ट्रेडिशनल आदतें हैं जिन्हें आपके घर में दादी या नानी फॉलो करती आ रही हैं, और आपको भी फॉलो करने को कहा होगा. लेकिन मॉर्डन जनरेशन बिना वजह या सच जाने किसी भी आदत को नहीं अपनाती. 

Book Review: बिहार की राजधानी पटना के मज़ेदार किस्से और कहानी, जो हर किसी को नहीं मालूम...मिलेंगे यहां 

कविता देवगन पिछले 20 सालों से बतौर न्यूट्रिशनिस्ट काम कर रही हैं. वो वजन घटाने और सेहत को बेहतर बनाने के लिए लगातार लोगों को सलाह देती आ रही हैं. इससे पहले भी वो 'डोंट डाइट! 50 हैबिट्स ऑफ थिन पीपल' यानी पतले लोगों की 50 आदतें, किताब लिख चुकी हैं. इस बार वो 50 हेल्थी ट्रेडिशनल आदतों के बारे में बता रही हैं.

टिप्पणियां

अगर आप भी अपनी दादी और नानी की कही गईं खानें से जुड़ी बातों की जड़ तक जाना चाहते हैं तो एक बार इस किताब को पढ़ें. क्या पता आपकी तरह उन्हें भी अपनी कही गई बातों के पीछे छिपे साइंस के बारे में पता चल जाए. 

किताब का नाम - 'अल्टीमेट ग्रांडमदर हैक्स'
लेखिक - कविता देवगन
कहां से खरीद पाएंगे - अमेजन.इन
कीमत - पेपर कवर (208 रुपये)
प्रकाशक - रूपा पब्लिकेशन



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement