NDTV Khabar

V.S. Naipaul: पाकिस्तानी पत्रकार से वी एस नायपॉल ने की थी दूसरी शादी, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और भारतीय मूल के प्रसिद्ध लेखक VS Naipaul​ का निधन हो गया. शनिवार को नायपॉल के परिवार ने उनके निधन की सूचना दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
V.S. Naipaul: पाकिस्तानी पत्रकार से वी एस नायपॉल ने की थी दूसरी शादी, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

Nobel Prize: साल 2001 में उन्हें साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया.

खास बातें

  1. वी एस नायपॉल का जन्म 17 अगस्त 1932 में त्रिनिदाद में हुआ था.
  2. नायपॉल को साल 2001 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था.
  3. नायपॉल का निधन हो गया है.
नई दिल्ली: V.S. Naipaul: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और भारतीय मूल के प्रसिद्ध लेखक वी एस नायपॉल का निधन हो गया है. शनिवार को नायपॉल (Naipaul) के परिवार ने उनके निधन की सूचना दी. उनकी पत्नी नादिरा नायपॉल ने कहा, 'उन्होंने रचनात्मकता और उद्यम से भरी जिंदगी जी. आखिरी वक्त में वे सभी लोग, उनके साथ थे, जिन्हें वे प्यार करते थे.' प्रधानमंत्री मोदी ने नायपॉल को याद करते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, ''सर वी एस नायपॉल को उनके व्यापक कार्यों के लिए याद किया जाएगा, जिसमें इतिहास, संस्कृति, उपनिवेशवाद, राजनीति और अन्य विषय शामिल है. साहित्य की दुनिया के लिए उनका गुजरना एक बड़ा नुकसान है. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदना उनके परिवार के साथ है.  पीएम के आलावा नायपॉल को कई साहित्यकारों ने भी याद किया. ब्रिटिश भारतीय उपन्यासकार और निबंधकार सलमान रुश्दी ने ट्वीव कर उन्हें याद किया. उन्होंने लिखा, ''हम अपने जीवन, राजनीति के बारे में, साहित्य के बारे में असहमत थे और आज मैं एक बड़ा भाई खोने के चलते दुखी हूं. साहित्यकार अमिताव घोष ने ट्वीव करते हुए लिखा कि एक पुराना आर्टिकल. ये तब लिखा गया था, जब वीएस नायपॉल (VS Naipaul) ने नोबेल पुरस्कार जीता था. आपको बता दें कि नायपॉल (naipaul) का पूरा नाम विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल हैं. उनका जन्म 17 अगस्त 1932 में त्रिनिदाद में हुआ था. नायपॉल ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी. साल 1951 में उनका पहला उपन्यास 'द मिस्टिक मैसूर' प्रकाशित हुआ था. 'अ हाउस फॉर बिस्वास' और 'द बेंड इन द रिवर' उनकी प्रसिद्ध रचनाओं में से एक हैं.

वी एस नायपॉल (VS Naipaul​) के जीवन से जुड़ी 10 बातें

1. वी एस नायपॉल (v s naipaul) का जन्म  17 अगस्त 1932 में त्रिनिदाद में हुआ था. इनका परिवार नाम नेपाल देश पर आधारित है, नायपॉल का मतलब "जो नेपाल से हो''.

2. नायपॉल के पिताजी श्रीप्रसाद नायपॉल, छोटे भाई शिव नायपॉल, भतीजे नील बिसुनदत, चचेरे भाई वह्नि कपिलदेव सभी नामी लेखक रहे हैं.

3. नायपॉल की शिक्षा-दीक्षा इंग्‍लैंड में हुई और वे इंग्‍लैंड में ही रहते थे. उन्‍होंने दुनिया के अनेक देशों की कई यात्राएं की. कई पुस्‍तकें, यात्रा-वृतांत और निबंध लिखे हैं.

4. वी एस नायपॉल के पूर्वज 1880 में ट्रिनिडाड में बस गए थे. नायपॉल के पिता सीप्रसाद त्रिनिदाद गॉर्जियन में रिपोर्टर और फिक्शन लेखक थे.

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के लेखक वी एस नायपॉल का निधन, पत्नी ने ऐसे किया याद

5. साल 2001 में उन्हें साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार (vs naipaul nobel prize) दिया गया.

6. नायपॉल ने अपने जीवन में 30 से अधिक किताबें लिखीं. साल 1971 में उनकी किताब ‘इन ए फ्री स्टेट’ के लिए उन्हें ‘बुकर प्राइज’ प्रदान किया गया था.

7. साल 1990 में ब्रिटिश सरकार ने उन्हें नाइट की उपाधि से नवाजा था.

8. साल 2008 मे 'द टाइम्स' ने वीएस नायपॉल को दुनिया के 50 सबसे महान लेखकों में शामिल किया था.

टिप्पणियां
9.  साल 1961 में प्रकाशित हुए 'अ हाउस ऑफ मिस्टर बिस्वास' उपन्यास को लिखने में नायपॉल को 3 साल से ज्यादा का समय लगा था.

10.​ नायपॉल (v.s. naipaul) ने पहली शादी पेट्रीसिया एन हेल से वर्ष 1955 में की थी लेकिन वर्ष 1996 में पेट्रीसिया का निधन हो गया और उसी वर्ष नायपॉल ने पाकिस्तानी पत्रकार नादिरा अल्वी से विवाह कर लिया था.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement