NDTV Khabar

Election Results 2019: इन 10 राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा, मोदी की आंधी ने सबको उड़ाया

BJP ने 2019 लोकसभा चुनाव में जीत का बिगुल बजा दिया है और पार्टी ने अकेले के दम पर ही पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का दावा बहुत मजबूत कर लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Election Results 2019: इन 10 राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा, मोदी की आंधी ने सबको उड़ाया

अंतिम रुझानों में देश की 542 लोकसभा सीटों में भाजपा की 301 सीटों पर जीत तय हो चुकी है

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 2019 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में जीत का बिगुल बजा दिया है और पार्टी ने अकेले के दम पर ही पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का दावा बहुत मजबूत कर लिया है. चुनाव परिणाम के अंतिम रुझानों में देश की 542 लोकसभा सीटों में भाजपा की 301 सीटों पर जीत तय हो चुकी है और घटक दलों की बात करें तो एनडीए इस चुनाव में 351 सीटें अपने नाम करती नज़र आ रही है.

भारत के दस राज्य ऐसे हैं जहां भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर कब्जा जमा लिया है, इनमें कुछ केंद्र शासित प्रदेश भी हैं. बड़े राज्यों की बात करें तो इनमें गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और उत्तराखंड शामिल हैं जिन राज्यों की सभी सीटों पर भाजपा जीत दर्ज कर चुकी है और बाकी दल क्लीन स्वीप हो गए हैं. कांग्रेस (Congress) हो या कोई और पार्टी, इन 10 राज्यों में कोई भी प्रत्याशी जीत दर्ज नहीं कर सका है.

अरुणाचल प्रदेश - इस राज्य में दो लोकसभा सीटें हैं और दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों ने जीत लगभग हासिल कर ली है. बाकी पार्टियां क्लीन स्वीप हो गई हैं.


चंडीगढ़ - इस केंद्र शासित प्रदेश में इकलौती लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी ने एक बार फिर से जीत दर्ज की है.

दमन दीव - दमद दीव में भी एक ही लोकसभा सीट है जिसपर भाजपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज कर ली है.

ये भी पढ़ें : Election Results 2019: वो कौन सी सीट हैं, जिसे जीतकर नीतीश कुमार ने बिहार की राजनीति में किया बड़ा फेरबदल

गुजरात - गुजरात में जिन परिणामों की कल्पना की गई थी, भाजपा के लिए असली परिणाम और भी ज़्यादा बेहतर हैं और प्रदेश की सभी 26 लोकसभा सीटों पर पार्टी ने एक बार फिर कब्जा कर लिया है, गुजरात में बाकी सभी पार्टियों का सूपड़ा साफ हो गया है.

हरियाणा - हरियाणा में भाजपा का बोलबाला रहा और प्रदेश की जनता ने सभी 10 सीटें भाजपा की झोली में डाल दी हैं.

हिमाचल प्रदेश - हिमाचल में भी माहौल पूरी तरह भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में रहा और पार्टी ने प्रदेश की सभी 4 लोकसभा सीटों पर दोबारा कब्जा जमा लिया है.

दिल्ली - देश की राजधानी में भी कुल 7 लोकसभा सीटें है और इस बार जनता का मूड आम आदमी पार्टी की तरफ ना होकर भाजपा की तरह रहा, प्रदेश की सभी 7 सीटों पर भाजपा के नेताओं ने दोबारा जीत दर्ज की है.

ये भी पढ़ें : Election Results 2019: 18 राज्य, जिनमें खाता भी नहीं खोल पाई कांग्रेस, हुआ सूपड़ा साफ

राजस्थान - प्रदेश में 25 लोकसभा सीटें हैं और इनमें से 24 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर से कब्जा किया है, वहीं 25वीं सीट भी भाजपा की ही समर्थक पार्टी आरएलपी ने जीती है, ऐसे में कहा जा सकता है कि भाजपा ने राजस्थान में बाकी पार्टियों को क्लीन स्वीप किया है.

टिप्पणियां

त्रिपुरा - त्रिपुरा में दो लोकसभा सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज कर ली है.

उत्तराखंड - उत्तराखंड में भी भाजपा के अलावा सभी पार्टियां क्लीन स्वीप हो गई हैं और राज्य की सभी 5 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज कर ली है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement