NDTV Khabar

लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने राजनाथ सिंह को सौंपी संकल्प पत्र की कमान, तो अरुण जेटली को प्रचार का जिम्मा

भाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) को संकल्प पत्र (घोषणापत्र) कमेटी का प्रमुख नियुक्त किया है. तो वहीं, वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) को प्रचार शाखा का प्रमुख बनाया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने राजनाथ सिंह को सौंपी संकल्प पत्र की कमान, तो अरुण जेटली को प्रचार का जिम्मा

बीजेपी ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) को संकल्प पत्र (घोषणापत्र) कमेटी का प्रमुख नियुक्त किया है.

खास बातें

  1. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए कसी कमर
  2. राजनाथ सिंह को संकल्प पत्र का जिम्मा सौंपा
  3. वहीं, अरुण जेटली प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी देखेंगे
नई दिल्ली :

केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) ने लोकसभा चुनावों के लिए कमर कस ली है और जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी है. भाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) को संकल्प पत्र (घोषणापत्र) कमेटी का प्रमुख नियुक्त किया है. तो वहीं, वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) को प्रचार शाखा का प्रमुख बनाया गया है. दरअसल, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आम चुनाव की तैयारियों के लिए 17 समूहों का गठन किया है. एक बयान के मुताबिक 20 सदस्यीय संकल्प पत्र कमेटी के सदस्यों में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल और मुख्तार अब्बास नकवी तथा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं.

qq4aejlo

इस कमेटी को पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने का कार्य सौंपा गया है. वित्त मंत्री जेटली भी इस कमेटी के सदस्य होंगे. बयान में कहा गया है कि सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों से संपर्क साधने वाली कमेटी के प्रमुख केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी होंगे, जबकि उनकी कैबिनेट सहकर्मी सुषमा स्वराज चुनाव के लिए साहित्य तैयार करने वाले समूह की प्रमुख होंगी. रविशंकर प्रसाद मीडिया समूह का नेतृत्व करेंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बुद्धिजीवियों के साथ बैठकों का आयोजन कराने वाली शाखा के प्रमुख होंगे. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव इस साल अप्रैल या मई में होने की उम्मीद है. इसको देखते हुए बीजेपी के अलावा कांग्रेस समेत तमाम दल तैयारियों में जुटे हैं. 

purj8ei

आपको बता दें कि भाजपा ने पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और पीयूष गोयल को क्रमश: उत्तरप्रदेश और तमिलनाडु के लिए लोकसभा चुनाव प्रभारी नियुक्त किया था. इससे पहले पार्टी ने 17 राज्यों के लिए इसी तरह की नियुक्ति की थी. पार्टी सूत्रों ने स्पष्ट किया कि गुजरात के नेता गोरधन झड़फिया उत्तर प्रदेश के लिए छह सह प्रभारी में एक होंगे. उन्होंने कहा कि उप्र जैसे बड़े राज्यों में कई सह-प्रभारी की जरूरत है. इससे पहले खबर आयी थी कि गोवर्धन झड़फिया उत्तरप्रदेश प्रभारी होंगे. अब तक, भाजपा ने राज्य के लिए तीन सह-प्रभारी नियुक्त किये हैं.

भाजपा के एक बयान में कहा गया कि नड्डा लोकसभा चुनाव के लिए उत्तरप्रदेश के प्रभारी होंगे. राज्य से लोकसभा के लिए 80 सदस्य चुने जाते हैं. सूत्रों ने बताया कि निर्मला सीतारमण दिल्ली की प्रभारी होंगी. पूर्व मंत्री कलराज मिश्रा हरियाणा के प्रभारी होंगे जबकि अविनाश राय खन्ना को त्रिपुरा और जम्मू कश्मीर की जिम्मेदारी दी गयी है लेकिन इन राज्यों के लिए कुछ और वरिष्ठ नेता प्रभारी होंगे. गोयल को तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान निकोबार द्वीप समूह की जिम्मेदारी दी गयी है. बयान में कहा गया है कि भाजपा महासचिव मुरलीधर राव कर्नाटक के लिए लोकसभा चुनाव प्रभारी होंगे. 

लोकसभा चुनावः बीजेपी ने जेपी नड्डा को यूपी और पीयूष गोयल को तमिलनाडु का बनाया प्रभारी  

टिप्पणियां

वीडियो- मुकाबलाः 2019 में किसका पलड़ा भारी ?​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement