चुनाव में 50 फीसदी EVM और VVPAT का औचक निरीक्षण हो, याचिका पर आज सुनवाई

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित 21 विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की

चुनाव में 50 फीसदी EVM और VVPAT का औचक निरीक्षण हो, याचिका पर आज सुनवाई

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • याचिका में सुप्रीम कोर्ट से चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई
  • EVM में दर्ज मतों और VVPAT की पर्चियों का औचक मिलान हो
  • सुप्रीम कोर्ट मामले की शुक्रवार को सुनवाई करेगा
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव को लेकर 21 विपक्षी पार्टियां द्वारा दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा. फ्री एंड फेयर चुनाव और पुख्ता व्यवस्था के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. 50 फीसदी EVM और VVPAT का औचक निरीक्षण करने की मांग आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित 21 विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में की है.

याचिका में मांग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को निर्देश दे कि वे कुल इस्तेमाल की जा रही EVM और VVPAT में से  50 फ़ीसदी EVM में दर्ज मतों और उनकी जोड़ीदार VVPAT में मौजूद पर्चियों का औचक मिलान करे.

याचिकाकर्ताओं में शरद पवार, केसी वेणुगोपाल, डेरेक ओ ब्राउन, शरद यादव, अखिलेश यादव, सतीश चंद्र मिश्रा, एमके स्टालिन, टीके रंगराजन, मनोज कुमार झा, फारुख अब्दुल्ला, एसएस रेड्डी, कुमार दानिश अली, अजीत सिंह, मोहम्मद बदरुद्दीन अजमल, जीतन राम मांझी, प्रोफेसर अशोक कुमार सिंह आदि शामिल हैं.

VIDEO : सुप्रीम कोर्ट में EVM

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

याचिका दाखिल करने वाले दलों में कांग्रेस, एनसीपी, समाजवादी पार्टी, बसपा, डीएमके, जेडीएस, आप और वामपंथी दल शामिल हैं. सुप्रीम कोर्ट मामले की शुक्रवार को सुनवाई  करेगा.