विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 10, 2019

अखिलेश यादव का वह कदम, जो लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बन गया है मायावती के 'गले की हड्डी'

चुनाव की दहलीज पर खड़ी बसपा सुप्रीमो मायावती के लिए समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) द्वारा उठाया गया एक मुद्दा ही 'गले की हड्डी' बनता दिखाई दे रहा है.

Read Time: 4 mins
अखिलेश यादव का वह कदम, जो लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बन गया है मायावती के 'गले की हड्डी'
अखिलेश यादव ने पार्कों व स्मारकों की जांच का आदेश दिया था.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव सिर पर है. सियासी दल तैयारियों में जोरशोर से जुट गए हैं. उत्तर प्रदेश में 'बुआ-भतीजे' की जोड़ी ताल ठोंक रही है. पिछले दिनों हुए उत्तर प्रदेश के उप-चुनावों में केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी को पटखनी देने वाली सपा-बसपा (SP-BSP) में गठबंधन के बाद सीटों का बंटवारा भी हो चुका है, लेकिन अब चुनाव की दहलीज पर खड़ी बसपा सुप्रीमो मायावती के लिए समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) द्वारा उठाया गया एक मुद्दा ही 'गले की हड्डी' बनता दिखाई दे रहा है. यह मामला मायावती (Mayawati) के मुख्यमंत्री रहते बने पार्को और स्मारकों में कथित भ्रष्टाचार से जुड़ा है और एक बार फिर चर्चा में है. हाल ही में सुुप्रीम कोर्ट ने इन पार्कों व स्मारकों में लगी मायावती और बसपा के चुनाव चिन्ह हाथी की प्रतिमाओं को लेकर गंभीर टिप्पणी की और कहा कि इन मूर्तियों पर खर्च हुई धनराशि को मायावती (BSP Chief Mayawati) को सरकारी खजाने में जमा करना चाहिए.

स्मारक घोटाले में मायावती सरकार खा गई 1400 करोड़ रुपये : लोकायुक्त

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में एक ही कश्ती पर सवार सपा मुखिया अखिलेश यादव खुद बसपा के कार्यकाल में बनी इन प्रतिमाओं को लेकर सवाल उठाते रहे हैं. उत्तर प्रदेश की गद्दी संभालने के बाद अखिलेश यादव ने ही मायावती (Mayawati) के कार्यकाल में बने पार्कों और स्मारकों की लोकायुक्त से जांच का आदेश दिया था. लोकायुक्त की जांच में लखनऊ और नोएडा में बने पार्कों और स्मारकों में 1,400 करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले का अनुमान लगाया गया था. यही नहीं, लोकायुक्त की सिफारिश पर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की सरकार ने पूर्ववर्ती मायावती सरकार के दो मंत्रियों नसीमुद्दीन सिद्दीकी और बाबूसिंह कुशवाहा समेत 19 लोगों के ख़िलाफ़ मुकदमा भी दर्ज करवाया था. अब सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद एक बार फिर यह मामला गरमा गया है. 

मायावती की मुश्किलें बढ़ीं, SC ने कहा, हाथी की मूर्तियों पर खर्च पैसे वापस खजाने में जमा कराने चाहिये

चुनाव से पहले आर्थिक संकट में मायावती :

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं मायावती (Mayawati)  ने अपनी प्रतिमाओं पर 3.49 करोड़ रुपये, अपने राजनीतिक गुरु कांशीराम की प्रतिमाओं पर 3.77 करोड़ रुपये और अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह हाथी की मूर्तियों पर 52.02 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. यानी सभी प्रतिमाओं पर 59 करोड़ रुपये खर्च हुए. अब सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद बसपा प्रमुख आर्थिक संकट में फंसती दिखाई दे रही हैं. हालांकि मायावती (Mayawati) का कहना है कि वह इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष मजबूती के साथ रखेंगी. उन्होंने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि इस मामले में भी न्यायालय से पूरा इंसाफ मिलेगा. आपको बता दें कि लखनऊ स्थित अंबेडकर पार्क में हाथियों की 152 मूर्तियां हैं, जबकि नोएडा के पार्क में 56 मूर्तियां लगी हैं. 

मायावती की सरकार में हुआ था स्मारक घोटाला, अब ईडी ने की ताबड़तोड़ छापेमारी 

 

VIDEO: मायावती को हाथी की मूर्तियों पर खर्च पैसे लौटाना चाहिए: CJI

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
अखिलेश यादव का वह कदम, जो लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बन गया है मायावती के 'गले की हड्डी'
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Next Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;