NDTV Khabar

इन छह उम्मीदवारों के सहारे लोकसभा चुनाव में दिल्ली का दांव खेलेगी 'आप', आइये जानते हैं कौन हैं ये...

गोपाल राय ने बताया कि क्योंकि हाल ही में जंतर मंतर पर महागठबंधन रैली के बाद शरद पवार जी के घर पर हुई मीटिंग में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने किसी भी प्रकार के गठबंधन से साफ इंकार जाहिर किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन छह उम्मीदवारों के सहारे लोकसभा चुनाव में दिल्ली का दांव खेलेगी 'आप', आइये जानते हैं कौन हैं ये...

आम आदमी पार्टी ने जारी किया अपने उम्मीदवारों का नाम

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली की सात में से छह सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने आम आदमी पार्टी के दिल्ली के लोकसभा प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की. गोपाल राय ने बताया कि क्योंकि हाल ही में जंतर मंतर पर महागठबंधन रैली के बाद शरद पवार जी के घर पर हुई मीटिंग में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने किसी भी प्रकार के गठबंधन से साफ इंकार जाहिर किया. लिहाजा हम अब दिल्ली में स्वतंत्र रूप से सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने जा रहे हैं. बता दें कि शुक्रवार को कांग्रेस की दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित जी ने भी अपने बयान में किसी प्रकार की संभावना से इनकार कर दिया था. कुछ ही दिनों बाद आचार संहिता लागू हो जाएगी. तो समय की कमी को देखते हुए पार्टी ने अपने लोकसभा प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं.

इन छह सीटों पर 'आप' को इनसे है उम्मीदें...


चांदनी चौक सीट

चांदनी चौक लोकसभा से पंकज गुप्ता को मैदान में उतारा गया है. 52 वर्षीय पंकज गुप्ता एक मध्यम वर्गीय परिवार में पले-बढ़े हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर की डिग्री के साथ साथ एक सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे हैं. उन्होंने कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम किया और खुद के सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट बिजनेस को भी सफल रूप से चलाया. पिछले दो दशकों से कई गैर सरकारी एवं गैर लाभकारी संगठनों का हिस्सा रहे और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते रहे हैं. आम आदमी पार्टी की स्थापना से पार्टी के राष्ट्रीय सचिव है. राजनीतिक मामलों की समिति के सदस्य एवं पार्टी प्रवक्ता है. कर्नाटक गोवा और महाराष्ट्र के प्रभारी भी रह चुके हैं.

ukdigk4

उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट

पार्टी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से अपने वरिष्ठ नेता दिलीप पांडे को मौका दिया है.दिलीप पांडे पार्टी के वरिष्ठ नेता होने के साथ कंप्यूटर इंजीनियर भी है. वह कई देशों में काम कर चुके हैं. पार्टी के दिल्ली के को कन्वीनर रह चुके हैं. UNCAC के सदस्य भी हैं. गरीबों के फ्री इलाज के लिए संस्था चलाते हैं. कई किताबों के लेखक हैं.

ldcqoro8

पूर्वी दिल्ली सीट

पूर्वी दिल्ली लोकसभा से आतिशी को मैदान में उतारा गया है. आतिशी पार्टी की पीएसी कमेटी की सदस्य हैंय दिल्ली सरकार में शिक्षा में बदलाव में उनका अहम रोल है. उप-मुख्यमंत्री की सलाहकार रही, दिल्ली सरकार में एक रुपये की पगार पर काम करती थीं. वह दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज से पढ़ी हुई है. वह अपने बैच की टॉपर रही थीं. इतना ही नहीं वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्कॉलर भी रही हैं.

oudqlo4g

दक्षिणी दिल्ली सीट

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से राघव चड्ढ़ा को टिकट दिया गया है.मॉडर्न स्कूल से 12वीं पास करने के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीकॉम की पढ़ाई की. वह पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के छात्र रहे. आप पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पीएसी के सदस्य हैं. आम आदमी पार्टी के कोषाध्यक्ष पद पर रहे, उपमुख्यमंत्री के वित्त सलाहकार के रूप में एक रुपये पर काम किया.

jc7q06og

उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली सीट

उत्तरी पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से गुगन सिंह मैदान में हैं. गुगन सिंह आईटीबीपी में रहे, 18 साल देश की सेवा की. भूमि संघर्ष समिति के अध्यक्ष रहे, जिसमें गरीब वंचितों के हक की लड़ाई लड़ते रहे. बीएसपी में बुनकर समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे. बवाना से विधायक रहे. दिल्ली सरकार के खादी बोर्ड के चेयरमैन रहे हैं. गरीब बच्चों को न्यूनतम फीस पर स्कूल चलाते हैं. दिल्ली गांव देहात के हकों के लिए लड़ाई लड़ते आए हैं.

dhcsk40g

नई दिल्ली सीट

नई दिल्ली लोकसभा से बृजेश गोयल को मैदान में उतारा गया है. बृजेश गोयल साइंस ग्रैजुएट हैं और योगा के विशेषज्ञ हैं. दिल्ली के प्रमुख व्यापारी नेता होने के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के व्यापार एवं उद्योग प्रकोष्ठ के दिल्ली प्रदेश संयोजक हैं. पिछले 7 सालों से व्यापारियों की लड़ाई लड़ रहे हैं. महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक महिला परिषद का गठन किया जो महिलाओं के मुद्दों और उनकी कल्याण के लिए काम कर रही है. 

6kcobm1g

गोपाल राय ने बताया कि वेस्ट दिल्ली लोकसभा पर पार्टी ने अभी किसी का नाम तय नहीं किया है. कई लोगों के नाम प्रत्याशी के तौर पर पार्टी के समक्ष आए हैं. पार्टी उन नामों पर सोच विचार कर रही है, और जल्द ही वेस्ट दिल्ली लोकसभा के प्रत्याशी के नाम की भी घोषणा की जाएगी.

टिप्पणियां

 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement