NDTV Khabar

आम आदमी पार्टी-कांग्रेस में दिल्ली और हरियाणा में गठबंधन पर सहमति : सूत्र

समझौते के मुताबिक कांग्रेस पार्टी अपने मेनिफेस्टो में संशोधन करके दिल्ली को 6 महीने में पूर्ण राज्य का दर्जा देने का वादा करेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सहमति बनती दिख रही है. दोनों के बीच गठबंधन दिल्ली और हरियाणा को लेकर होगा और पंजाब पर फैसला में बाद किया जाएगा. कांग्रेस पार्टी अपने मेनिफेस्टो में संशोधन करके दिल्ली को 6 महीने में पूर्ण राज्य का दर्जा देने का वादा करेगी. जब तक दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा तब तक दिल्ली के अंदर उपराज्यपाल चुनी हुई सरकार का नॉमिनी होगा.  अब दोनों पार्टियों में सीटों पर बातचीत शुरू होगी.  सूत्रों के मुताबिक़ कांग्रेस ने दिल्ली में गठबंधन के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) को आख़िरी फ़ॉर्मूला दिया है. नए फ़ॉर्मूले के मुताबिक़ कांग्रेस (Congress) ने दिल्ली में 3 सीटें मांगी हैं. साथ ही हरियाणा में आम आदमी पार्टी को 1 सीट और पंजाब में कोई सीट नहीं देने का ऑफ़र रखा है. अगर आम आदमी पार्टी को ये फ़ॉर्मूला मंजूर होता है तो गठबंधन होगा नहीं तो कांग्रेस सातों सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान करेगी. वहीं आम आदमी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक़ कांग्रेस से अभी कोई औपचारिक संदेश नहीं आया है. आम आदमी पार्टी दिल्ली में 6 सीटों पर अड़ी है.

यह भी पढ़ें- खत्म नहीं हुई कांग्रेस-AAP गठबंधन की उम्मीद, कांग्रेस ने दिया नया फॉर्मूला, जानें क्या फंसा है पेच


उधर, 'आप' सांसद संजय सिंह ने NDTV से कहा कि गठबंधन पर कांग्रेस ने अभी तक कोई आधिकारिक चर्चा शुरू नहीं की. जो भी फॉर्मूला आ रहा है वह टीवी में और मीडिया में दे रहे हैं. हमको कोई फॉर्मूला नहीं मिला है. जो भी फॉर्मूला आ रहा है वह TV में और मीडिया में दे रहे हैं. हमको कोई फॉर्मूला नहीं या कोई औपचारिक प्रस्ताव कांग्रेस की तरफ़ से नहीं मिला है. कांग्रेस को जो प्रस्ताव शरद पवार के ज़रिए भिजवाया था उसपर भी कोई जवाब नहीं आया है. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने जो विशाखापटनम में बोला वो राहुल गांधी से पहली बैठक के बारे में है. जिसमें कुछ नया नहीं क्योंकि, राहुल गांधी से उसके बाद कोई मीटिंग नहीं हुई है. 

यह भी पढ़ें- आप-कांग्रेस गठबंधन पर कुमार विश्वास का तंज, कहा- एक उम्मीद के मरने का मातम कर रहा हूं...

वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) ने  कहा कि दिल्ली की सभी सातों सीटों पर कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवार होंगे. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के साथ गठबंधन को लेकर उनका पुराना रुख बरकरार दिखा. NDTV ने जब उनसे पूछा कि दिल्ली की सातों सीटों पर क्या कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे? उन्होंने कहा हां. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि आम आदमी पार्टी के कांग्रेस से गठबंधन को लेकर उन्होंने राहुल गांधी से मुलाकात की थी. शीला दीक्षित इतनी महत्वपूर्ण नेता नहीं हैं. उन्होंने कहा कि राहुल ने गठबंधन से इनकार कर दिया है.

उनसे जब पूछा गया कि आपने कहा था गठबंधन पर आज फैसला हो जाएगा, तो शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) ने कहा, 'मैंने नहीं कहा था, आज हो जाएगा. वो तो जिसको फैसला करना है वो करे.' उन्होंने सातों सीटों पर कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने की पुष्टि की.

टिप्पणियां

वीडियो- रवीश की रिपोर्ट: कांग्रेस-आप मे तालमेल नहीं 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement