NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव 2019 : अबकी बार किसकी सरकार, जानिए- क्या इशारा कर रहा सट्टा बाजार

लोकसभा चुनाव पर सट्टा का कारोबार जोरों पर, सटोरियों की नज़र में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी होगी लेकिन पूर्ण बहुमत नहीं मिलने की संभावना

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव 2019 : अबकी बार किसकी सरकार, जानिए- क्या इशारा कर रहा सट्टा बाजार

लोकसभा चुनाव-2019 के संभावित परिणामों और सरकार के गठन को लेकर सट्टा का कारोबार जोरों पर चल रहा है.

खास बातें

  1. सटोरियों के मुताबिक केंद्र में एनडीए की सरकार बनने की संभावना
  2. बीजेपी को 248 से 250 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही
  3. देश भर में अब तक करीब 85 हजार करोड़ रुपये का सट्टा लग चुका
मुंबई:

आम तौर पर क्रिकेट पर सट्टा लगाने वाले सटोरिए इन दिनों लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) पर भी जमकर सट्टा लगा रहे हैं.  एक अनुमान के मुताबिक पांचवे चरण का चुनाव खत्म होने तक 85 हजार करोड़ रुपये का सट्टा लग चुका है. बीजेपी (BJP) सटोरियों की फेवरेट है, हालांकि अकेले दम पर वह सरकार बना पाएगी, ऐसा सटोरियों को भी नहीं लगता.

लोकसभा चुनाव (Lok sabha Elections) का पांचवे चरण का मतदान खत्म हो चुका है, लेकिन सरकार किसकी बनेगी, इस पर सस्पेंस बरकरार है. अच्छे-अच्छे राजनीतिक विश्लेषक भी जनता की नब्ज़ पकड़ नहीं पा रहे हैं. ऐसे में सटोरियों की चांदी है. 'अबकी बार किसकी सरकार' पर बड़े पैमाने पर सट्टा लग रहा है. सट्टा बाजार सूत्रों की मानें तो देश भर में अब तक तकरीबन 85 हजार करोड़ रुपये का सट्टा लग चुका है.

गौरतलब है कि सरकार बनाने के लिए 543 सदस्यों वाली लोकसभा में 272 सीटों की ज़रूरत होगी. लेकिन कोई एक पार्टी अकेले दम पर इतनी सीटें ला पाएगी, ऐसा नहीं लग रहा है. सटोरिए भी बीजेपी (BJP) को सबसे बड़ी पार्टी तो मान रहे हैं लेकिन बिना पूर्ण बहुमत के आने की संभावना जता रहे हैं. सटोरियों की मानें तो बीजेपी को 248 से 250 सीटें मिल सकती हैं. लेकिन भाव कम से कम  235 सीटों से खुला है.


लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा- हारेगी भाजपा और....

किस पर कितना भाव
लोकसभा की 235 सीटों पर बीजेपी (BJP) का भाव 32 पैसे है, तो 240 सीटों पर 52 पैसे. 245 पर 82 और 250 पर एक रुपया 5 पैसा है. जबकि कांग्रेस (Congress) का भाव 60 सीटों से खुला है. 60 सीटों पर 28 पैसे है तो 70 पर 80 पैसा, 75 सीटों पर एक रुपया और 80 सीटों के लिए 1.30 पैसा का भाव है.

सट्टा बाज़ार को करीब से जानने वाले पत्रकार विवेक अग्रवाल का कहना है चुनाव में पार्टियों की हार-जीत के आकलन का सटोरियों का अपना तरीका है जिसमें जनता से लेकर राजनीतिक विश्लेषक और शेयर बाजार का भी एक बड़ा आधार रहता है.

लोकसभा चुनाव : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने माना, कांग्रेस को बहुमत नहीं मिलेगा

सबसे ज्यादा सीटों के लिए बीजेपी का भाव (BJP) जहां सबसे कम सिर्फ 32 पैसा है वहीं अकेले दम पर सरकार बनाने पर 3 रुपये 50 पैसा है. जबकि सहयोगी पार्टियों के साथ सरकार बनाने यानी एनडीए (NDA) का भाव सिर्फ 12 पैसा है. वहीं 272 सीटों के लिए कांग्रेस (Congress) का भाव 100 रुपये है. यूपीए (UPA), यानी कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने पर 50 रुपये है. सटोरियों की नजर में महागठबंधन तीसरे नबंर पर है. सरकार बनाने के लिए महागठबंधन का भाव 80 रुपये खुला है.

VIDEO : अमित शाह का यूपी के दम पर फिर मोदी सरकार का दावा

टिप्पणियां

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में अभी मतदान के दो चरण बाकी हैं और हर चरण पर पार्टियों का भाव ऊपर-नीचे हो रहा है. इसलिए अगले दो चरणों में भी भाव में उलटफेर होने का अनुमान है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement