NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव: हाजीपुर से रामविलास पासवान की जगह इनको मिला टिकट- सूत्र

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. लेकिन अभी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं हो पाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव: हाजीपुर से रामविलास पासवान की जगह इनको मिला टिकट- सूत्र

रामविलास पासवान (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. हाजीपुर से चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया था पासवान ने
  2. उनकी उत्तराधिकारी को लेकर लगाए जा रहे कयास
  3. बेटे चिराग ने जुमई से चुनाव लड़ने का पहले ही कर दिया था ऐलान
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में एनडीए के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. लेकिन अभी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं हो पाया है. एलजेपी नेता चिराग पासवान ने कहा कि हमने अपने प्रत्याशियों का चयन कर लिया है लेकिन महागठबंधन में चल रहे अंदरुनी कलह की वजह से अब तक स्थिति फाइनल नहीं हो पाई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एलजेपी ने समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान को टिकट दिया है. हाजीपुर से पशुपति कुमार पारस को पार्टी की जिम्मेदारी दी गई है. जमुई से चिराग पासवान खुद चुनाव लड़ेंगे. वहीं वैशाली लोकसभा सीट से एमएलसी दिनेश सिंह की पत्नी वीणा सिंह को टिकट दिया गया है और नवादा सीट से सूरजभान सिंह की पत्नी वीणा देवी को टिकट दिया गया है.

Lok Sabha Election 2019: 50 साल में पहली बार चुनाव नहीं लड़ेंगे रामविलास पासवान


बता दें कि रामविलास पासवान हाजीपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं लेकिन इस बार उन्‍होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. पासवान संभवत: राज्‍यसभा जाएंगे. चिराग पासवान जमुई से चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके थे, पत्‍नी चुनाव लड़ना नहीं चाहती हैं, भाई पशुपति बिहार सरकार में मंत्री है. इसलिए रामविलास पास की जगह कौन लेगा, इस पर कयासों का दौर चलता रहा.  

बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा - नीतीश ने क्या ज़्यादा राजनीतिक रिस्क लिया है?

आपको बता दें कि रविवार को वशिष्ठ नारायण सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस करके सीटों के बंटवारे की जानकारी दी थी. सीटों के बंटवारे के लिहाज से देखें तो सीमांचल की ज्यादातर सीटों पर जेडीयू चुनाव लड़ेगी. जिसमें किशनगंज और भागलपुर भी शामिल है. छह सीटें राम विलास पासवान की राष्ट्रीय लोकजनशक्ति पार्टी(लोजपा) को मिली है. बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से  इस बार बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रहीं हैं. जबकि छह सीट सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी को मिली है. 

रामविलास पासवान ने 10% आरक्षण पर रोक नहीं लगाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया

टिप्पणियां

किसको मिली कौन सी सीट
जनता दल युनाइटेड(जेडीयू) को बाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी , झंझारपुर , सुपौल , किशनगंज , कटिहार ,पूर्णिया , मधेपुरा , गोपालगंज , सिवान , भागलपुर , बांका , मुंगेर, नालन्दा , काराकाट , जहानाबाद  और गया सीट मिली है.जबकि भाजपा को पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, औरंगाबाद सीट मिली है.वहीं लोक जनशक्ति पार्टी  वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई और नवादा लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. 

Video: 50 साल में पहली बार रामविलास पासवान नहीं लड़ेंगे चुनाव



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement