NDTV Khabar

एनडीए के बाद अब महागठबंधन ने भी खोले पत्ते, पांच सीटों का खुलासा, जानें कहां से कौन?

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में एनडीए के बाद अब महागठबंधन ने भी अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं. रविवार को बिहार में महगठबंधन ने उन पांच सीटों का ख़ुलासा किया, जहां दूसरे चरण में मतदान होने हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एनडीए के बाद अब महागठबंधन ने भी खोले पत्ते, पांच सीटों का खुलासा, जानें कहां से कौन?

तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)

पटना:

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में एनडीए के बाद अब महागठबंधन ने भी अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं. रविवार को बिहार में महगठबंधन ने उन पांच सीटों का ख़ुलासा किया, जहां दूसरे चरण में मतदान होने हैं. महागठबंधन की ओर से जो पत्ते खोले गए हैं, उसके अनुसार बांका और भागलपुर सीट राजद के खाते में, वहीं पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार सीट कांग्रेस पार्टी के खाते में गई है. 

पिछली बार भी भागलपुर बांका सीट राजद ने जीती थी और किशनगंज और कटिहार में कांग्रेस पार्टी ने जीत का परचम लहराया था. इस बार राजद ने बांका और भागलपुर से अपने सीटिंग सांसद जय प्रकाश यादव और बुलो मंडल को फिर से टिकट दिया है. सोमवार को इन दोनों के नामांकन के दौरान विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव उपस्थित रहेंगे. वहीं कांग्रेस पार्टी आज देर शाम तक इन तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगी. 

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार महागठबंधन में सीटों बंटवारा हो गया. बिहार में राजद (RJD) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, कांग्रेस (Congress) को 9 सीटें दी गई है. इसके अलावा उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी RLSP को 5, जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की पार्टी 'हम' पार्टी को 3 और सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) की वीआईपी (VIP) को 3 सीटें दी गई हैं. सीटों के बंटवारे के अलावा गठबंधन ने पहले चरण की सीटों के लिए भी उम्मीदवारों के नामों का भी ऐलान कर दिया है. पहले दौर के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी की गई. 11 अप्रैल को  चार सीटों पर होने वाले पहले चरण के चुनाव में गया से जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) (हम), औरंगाबाद से उपेंद्र राय (हम), नवादा से विभा देवी (RJD) और जमुई से भूदेव चौधरी (RLSP) चुनाव लड़ेंगे.


टिप्पणियां

बिहार में 40 सीटें, 7 चरणों मतदान
11 अप्रैल: जमुई औरंगाबाद, गया, नवादा,
18 अप्रैल: बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
23 अप्रैल: खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा,
29 अप्रैल: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
6 मई: मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी,
12 मई: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, , शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज, वाल्मीकिनगर
19 मई: नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद

Video: वंशवाद की राजनीति



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement