NDTV Khabar

बिहार: महागठबंधन में सीटों का बंटवारा 'लगभग तय', वाम दलों पर सहमति नहीं, जानें- किसे मिली कितनी सीटें

राजद (RJD) और कांग्रेस नेताओं की दिल्ली में बुधवार देर रात तक लंबी बैठकें हुईं जिनमें सीटों के बंटवारे को लेकर हफ़्तों से चले आ रहे गतिरोध को दूर करने पर चर्चा हुई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार: महागठबंधन में सीटों का बंटवारा 'लगभग तय', वाम दलों पर सहमति नहीं, जानें- किसे मिली कितनी सीटें

राहुल गांधी और तेजस्वी यादव. (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए बिहार में महागठबंधन (Mahagathbandhan) के दलों के बीच सीटों पर सहमति 'लगभग' बन गई है. हालांकि, वामदलों को महागठबंधन में साथ लेने पर सहमति नहीं बन पाई. बताया जा रहा है कि तय फॉर्मूले के तहत कांग्रेस (Congress) 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. सूत्रों के मुताबिक, सीटों के तालमेल के बारे में अगले कुछ दिनों के भीतर ही घोषणा की जा सकती है. राजद (RJD) और कांग्रेस नेताओं की दिल्ली में बुधवार देर रात तक लंबी बैठकें हुईं जिनमें सीटों के बंटवारे को लेकर हफ़्तों से चले आ रहे गतिरोध को दूर करने पर चर्चा हुई.

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, 'बैठक में सीटों का बंटवारा लगभय तय हो गया है. राजद की ओर से कांग्रेस के लिए 11 सीटों पर रजामंदी दी गयी है. महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को पूरा सम्मान मिलेगा और पूरी संभावना है कि 17 मार्च को सीटों के बंटवारे की घोषणा की जाए.'


बिहार में महागठबंधन में घमासान, कांग्रेस से मिले कई दलों के नेता

सूत्रों के मुताबिक, राजद नेता तेजस्वी यादव महागठबंधन में रालोसपा, हम, लोकतांत्रिक जनता दल और मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी को साथ रखना चाहते हैं. वह राज्य में वाम दलों का सीमित आधार होने का तर्क दे कर उन्हें सीटें देने के पक्ष में नहीं हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस चाहती है कि एक या दो सीटें देकर वाम दलों को भी महागठबंधन में साथ रखा जाए.

बिहार की बेगूसराय सीट पर क्या RJD करेगी कन्हैया का समर्थन, जानिये क्या मिला जवाब

बता दें, बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीती थीं. लोजपा को 6 सीटें मिली थीं, वहीं राजद को मात्र 4 सीटें मिली थीं. जदयू और कांग्रेस ने 2-2 सीटें जीती थीं.

Lok Sabha Election 2019: महागठबंधन में RJD को चाहिए इतनी सीटें, पार्टी प्रवक्ता ने वजह भी बताई

गौरतलब है कि बुधवार को आरजेडी के प्रवक्ता मनोज झा ने बताया था कि इस हफ्ते के आखिर तक तय हो जाएगा कि गठबंधन में किसके हिस्से में कितनी सीटें आएंगी. आरजेडी को सबसे ज्यादा सीटें मिलने की वकालत करते हुए उन्होंने कहा था कि बिहार महागठबंधन में आरजेडी न्यूक्लियस है. इसलिए आरजेडी को सबसे ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए. बिहार में महागठबंधन की बुनियाद आजेडी है. अगर बुनियाद मजबूत होगी तो बिल्डिंग भी अच्छी बनेगी. लिहाजा आरजेडी के हिस्से में ज्यादा से ज्यादा सीटें आनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा था हम चाहेंगे कि लेफ्ट भी बिहार महागठबंधन में शामिल हो जाए. अगर ऐसा होता है तो महागठबंधन को मजबूती मिलेगी.

(इनपुट- भाषा)

आरजेडी प्रवक्ता मनोज झा ने कहा- इस सप्ताह तय हो जाएगा, महागठबंधन में किसको मिलेंगी कितनी सीटें

टिप्पणियां

VIDEO- बिहार में सीटों के बंटवारे को लेकर महागठबंधन की बैठक

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement