PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे BIMSTEC समूह के नेता, 30 मई को राष्ट्रपति भवन में होगा कार्यक्रम

नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ समारोह में शामिल होने के लिए सरकार ने बिम्सटेक (BIMSTEC) समूह के नेताओं को आमंत्रित किया है.

PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे BIMSTEC समूह के नेता, 30 मई को राष्ट्रपति भवन में होगा कार्यक्रम

नरेंंद्र मोदी 30 मई को लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ.

नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा. इस समारोह में शामिल होने के लिए सरकार ने बिम्सटेक (BIMSTEC) समूह के नेताओं को आमंत्रित किया है. विदेश मंत्रालय के अनुसार, बिम्सटेक देश के नेताओं को आमंत्रण सरकार की 'पड़ोसी प्रथम' नीति के तहत दिया गया है. मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वर्तमान अध्यक्ष एवं किर्गिस्तान के राष्ट्रपति तथा मॉरीशस के प्रधानमंत्री को भी शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है. मॉरीशस के प्रधानमंत्री इस वर्ष प्रवासी भारतीय दिवस पर मुख्य अतिथि थे.

यह भी पढ़ें: पं. नेहरू जिस बात पर अमल कर चुके हैं पीएम मोदी ने कही वही बात

उन्होंने बताया, 'शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सरकार ने बिम्सटेक समूह के नेताओं को आमंत्रित किया है.' बिम्स्टेक समूह में बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड शामिल हैं. राष्ट्रपति भवन के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री एवं मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे.

यह भी पढ़ें: 30 मई को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति भवन में होगा कार्यक्रम

बता दें कि मोदी BJP के ऐसे पहले नेता हैं जिन्हें प्रधानमंत्री के रूप में पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद लगातार दूसरी बार इस शीर्ष पद के लिए चुना गया है. साथ ही जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी पूर्ण बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता में पहुंचने वाले तीसरे प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में दक्षेस देशों के शासनाध्यक्षों को आमंत्रित किया गया था. इसमें तब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर नवाज शरीफ शामिल हुए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

(इनपुट: भाषा)