लोकसभा चुनाव: BJP ने मुंबई नॉर्थ ईस्ट सीट से किरीट सोमैया का काटा टिकट, यह है वजह...

BJP ने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी (BJP LIST) की. लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के बाद बीजेपी ने पार्टी के एक और वरिष्ठ नेता किरीट सोमैया (Kirit Somaiya) का टिकट काट दिया है.

खास बातें

  • बीजेपी ने किरीट सोमैया का काटा टिकट
  • मुंबई नॉर्थ ईस्ट से मौजूदा सांसद हैं सोमैया
  • किरीट सोमैया की जगह मनोज कोटक को टिकट
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी (BJP LIST) की. लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के बाद बीजेपी ने पार्टी के एक और बड़े नेता किरीट सोमैया (Kirit Somaiya) का टिकट काट दिया है. बीजेपी ने मुंबई नॉर्थ ईस्ट (Mumbai North East Seat) से भाजपा के मौजूदा सांसद किरीट सोमैया (Kirit Somaiya) की जगह मनोज कोटक (Manoj Kotak) को मैदान में उतारा है. बता दें कि महाराष्ट्र में शिवसेना ने किरीट के नाम का विरोध किया था. किरीट सोमैया मुंबई बीजेपी के पुराने नेता हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार किरीट सोमैया के मामले में पार्टी के भीतर से आवाजें उठीं थी. उनकी जगह मनोज कोटक को उतारा गया है वह बीजेपी की तरफ से मुंबई के कॉरपोरेटर हैं. वह एक जाना-माना चेहरा हैं और युवा हैं. 65 साल के किरीट सौमेया मुंबई नॉर्थ ईस्ट से दो बार के सांसद हैं.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: BJP ने जारी की एक और LIST, रायबरेली से सोनिया गांधी के खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह को टिकट

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की जगह कानपुर से सत्यदेव पचौरी को टिकट दिया था. सत्यदेव पचौरी उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं. वह कानपुर के गोविंद नगर निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य भी हैं. बता दें कि मुरली मनोहर जोशी से पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का भी गांधीनगर से टिकट काट दिया था. आडवाणी की जगह अमित शाह को इस सीट से मैदान में उतारा गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा बीजेपी ने रायबरेली से बीजेपी ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, BJP ने मैनपुरी सीट पर समाजवादी पार्टी के दिग्गज मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav)के खिलाफ प्रेम सिंह शाक्य को उतारा है, और उनके पुत्र तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (AKhilesh Yadav) के खिलाफ आज़मगढ़ सीट पर भोजपुरी सुपरस्टार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' (Dinesh Lal Yadav 'Nirhua') को टिकट दिया है.

महाराष्ट्र में 48 सीटें, 4 चरणों में मतदान 
11 अप्रैल: वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम
18 अप्रैल : बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर
23 अप्रैल: जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकानांगले
29 अप्रैल: नंदूरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर, शिर्डी