NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव : बीजेपी ने अंबेडकर नगर सीट पर यूपी के इस मंत्री को उतारा

मुकुट विहारी वर्मा बहराइच के कैसरगंज विधानसभा से तीन बार विधायक रह चुके हैं, विद्यार्थी जीवन में आरएसएस से जुड़े रहे हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव : बीजेपी ने अंबेडकर नगर सीट पर यूपी के इस मंत्री को उतारा

यूपी के सहकारिता मंत्री मुकुट विहारी वर्मा को बीजेपी ने अंबेडकर नगर में प्रत्याशी बनाया है.

खास बातें

  1. उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री हैं मुकुट विहारी वर्मा
  2. कांग्रेस ने फूलन देवी के पति उम्मेद सिंह को टिकट दिया
  3. सपा-बसपा गठबंधन की तरफ से रीतेश पांडेय चुनाव मैदान में
नई दिल्ली:

बीजेपी ने अंबेडकर नगर से मुकुट विहारी वर्मा को टिकट दिया है जो यूपी के सहकारिता मंत्री हैं. वर्मा फिलहाल बहराइच के कैसर गंज से विधायक हैं. अंबेडकर नगर में करीब ढाई लाख कुर्मी वोटर हैं इससिए बीजेपी ने मुकुट विहारी वर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है. यहां कांग्रेस ने फूलन देवी के पति उम्मेद सिंह को टिकट दिया है. सपा-बसपा गठबंधन की तरफ से रीतेश पांडेय चुनाव मैदान में हैं.

वर्मा बहराइच के कैसरगंज विधानसभा से तीन बार विधायक रह चुके हैं. वे विद्यार्थी जीवन में आरएसएस से जुड़े रहे हैं फिर बीजेपी के संगठन में सालों काम किया है. बीजेपी ने यहां अपने निवर्तमान सांसद हरिओम पांडेय का टिकट काट दिया है.

दुर्दांत डकैत रहीं फूलन देवी बाद में सांसद भी रहीं. उनकी हत्या के बाद अब उनके पति उम्मेद सिंह निषाद बसपा की सियासी प्रयोगशाला अंबेडकर नगर से कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर फूलन देवी की सियासी विरासत को बचाने में जुटे हैं. अंबेडकर नगर की इस सीट पर डाकू रही फूलन के पति उम्मेद सिंह के अलावा बाहुबली पवन पांडेय के बड़े भाई राकेश पांडेय का बेटा रीतेश पांडेय बसपा के उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में है.


बीजेपी की एक और लिस्ट, गोरखपुर से भोजपुरी अभिनेता रवि किशन को मैदान में उतारा

मायावती का सियासी सफर अंबेडकर नगर से ही शुरू हुआ था. यह सीट मायावती के संसदीय क्षेत्र के रूप में जानी जाती है. मायावती ने यहां से चार बार लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की. सबसे पहले वह 1989 में चुनाव जीतकर संसद पहुंचीं. इसके बाद उन्होंने 1998 और 1999 में जीत हासिल की. लेकिन 2002 में उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने यह सीट छोड़ दी.

अंबेडकर नगर से दो बार बीएसपी से सांसद रहे राकेश पांडेय को 2014 में बीजेपी के हरिओम पांडेय ने एक लाख चालीस हजार वोटों से हराया था. लेकिन इस बार कांग्रेस ने फूलन देवी ते पति को मैदान में उतारकर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है.

VIDEO : पूर्व डकैत ने कहा- राजनीति में अच्छे लोगों की कमी

टिप्पणियां

जातीय समीकरण के अनुसार देखा जाए तो 2011 की जनगणना के मुताबिक अंबेडकर नगर की आबादी 24 लाख है और यहां पर 12.1 लाख  पुरुष और 11.9 लाख  महिलाएं हैं. इसमें 75% आबादी सामान्य वर्ग और 25% आबादी अनुसूचित जाति की है. धर्म के आधार पर 83% आबादी हिंदुओं का और 17% मुस्लिमों की है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement