NDTV Khabar

बीजेपी ने व्यापारियों के मुद्दों को चुनाव संकल्प पत्र में शामिल किया, 'कैट' ने किया स्वागत

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में एक राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड गठित करने एवं रिटेल व्यापार पर एक राष्ट्रीय नीति बनाने का वचन दिया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बीजेपी ने व्यापारियों के मुद्दों को चुनाव संकल्प पत्र में शामिल किया, 'कैट' ने किया स्वागत
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी द्वारा आज जारी अपने चुनाव संकल्प पत्र में व्यापारियों के अनेक मुद्दों को शामिल करने पर कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने स्वागत करते हुए कहा कि भाजपा ने कैट द्वारा लम्बे समय से उठाये गए मुद्दों को अपने संकल्प पत्र में शामिल कर व्यापारियों को पूरी प्रमुखता दी है जिससे देश भर के व्यापारी बेहद संतुष्ट है. कुछ विषय अभी रह गए हैं जिन पर कैट भाजपा नेतृत्व के साथ बातचीत कर उन्हें भी भाजपा की प्राथमिकता में शामिल करने का आग्रह करेगा.

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष  बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री  प्रवीण खंडेलवाल ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र  में कैट की मांगों को स्वीकार करते हुए भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में एक राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड गठित करने एवं रिटेल व्यापार पर एक राष्ट्रीय नीति बनाने का वचन दिया है जिससे देश का रिटेल व्यापार सुगठित तरीके से वृद्धि करेगा. जीएसटी में पंजीकृत प्रत्येक व्यापारी को 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा देने से व्यापारियों को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होगी वहीं दूसरी ओर व्यापारियों को पेंशन देने का वचन भी व्यापारियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगा.  किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज़ पर व्यापारी क्रेडिट कार्ड देने के वचन से व्यापारियों को क़र्ज़ लेने में आसानी होगी. यह सारे विषय व्यापारियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और देश में घरेलू विकास को बढ़ावा देंगे.

टिप्पणियां

भरतिया एवं खंडेलवाल ने आगे कहा कि भाजपा द्वारा संकल्प पत्र में कर की दरों को कम करने के आश्वासन से कर की पालना अधिक मजबूत होगी और ईमानदार व्यापारियों को प्रोत्साहन मिलेगा. भाजपा ने स्टार्ट अप  का ध्यान रखते हुए 20 हजार करोड़ रुपये का सीड स्टार्ट अप फण्ड बनाने की घोषणा की है जिससे नया व्यापार शुरू करने वाले व्यापारियों को प्रारंभिक आर्थिक सहायता मिलेगी. सूक्ष्म एवं लघु इंटरप्राइजेज को 50 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी कोलैटेरल गारंटी के देने का वचन भी सराहनीय है और व्यापारियों को इससे क़र्ज़ मिलने में आसानी होगी. भाजपा ने देश भर में टेक्नोलॉजी केंद्र खोलने की घोषणा की है जिससे व्यापारियों को तकनिकी जानकारी मिलेगी और उनकी क्षमताओं का बेहतर विकास होगा.


भाजपा ने व्यापारियों के साथ बातचीत कर जीएसटी को और अधिक सरल बनाने की घोषणा की है जिसका देश भर के व्यापारी स्वागत करते हैं. देश भर में फार्मर प्रोडूसर्स आर्गेनाईजेशन गठित की जाएंगी इससे जहां किसानों को लाभ होगा वहीं खाद्यान्न क्षेत्र में व्यापार करने वाले व्यापारियों को भी बड़ी मात्रा में लाभ पहुंचेगा और खाद्यान व्यापार अधिक विकसित होगा  तथा महिला उद्यमियों से सरकारी विभागों द्वारा कम से कम 10 प्रतिशत सामन खरीदना अनिवार्य करने से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और अधिक से अधिक महिलाएं उद्यमी बनने को प्रेरित होंगी . कैट इस घोषणा का स्वागत करता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement