NDTV Khabar

यूपी के बाद बिहार में भी BJP के स्टार प्रचारक नहीं रहे आडवाणी-जोशी, 42 लोगों की LIST में जानें किसका है नाम

बिहार (Bihar) में पहले और दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) प्रचार के लिए बीजेपी (BJP) ने स्‍टार प्रचारकों (Star Campaigners) की सूची जारी कर दी है. इसमें भी मुरली मनोहर जोशी, लाल कृष्‍ण आडवाणी (Lal krishna Advani News) जैसे नेताओं का नाम नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी के बाद बिहार में भी BJP के स्टार प्रचारक नहीं रहे आडवाणी-जोशी, 42 लोगों की LIST में जानें किसका है नाम

बीजेपी के स्टार प्रचारक भी नहीं रहे लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani).

खास बातें

  1. बिहार के लिए भी बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी
  2. आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का नहीं है नाम
  3. इस बार आडवाणी और जोशी का टिकट भी कटा है
नई दिल्ली:

बिहार (Bihar) में पहले और दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) प्रचार के लिए बीजेपी (BJP) ने स्‍टार प्रचारकों (Star Campaigners) की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में मुरली मनोहर जोशी, लाल कृष्‍ण आडवाणी (Lal krishna Advani News), कलराज मिश्र जैसे नेताओं का नाम नहीं है. सूची में नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अरुण जेटली, सुषमा स्‍वराज, उमा भारती, स्‍मृति ईरानी समेत 42 लोगों का नाम है. बिहार के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की जा चुकी है. उस सूची में बीजेपी नेता शत्रुघ्‍न सिन्‍हा (Shatrughan Sinha) का नाम नहीं था. उनकी जगह केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को पटना साहिब से टिकट दिया गया है.

बिहार के स्टार प्रचारकों की List


इससे पहले भाजपा ने उत्तर प्रदेश के लिए भी 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में भी लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का नाम नहीं है. बता दें कि बीजेपी ने इस बार लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को टिकट नहीं दिया है. एलके आडवाणी गांधीनगर से सांसद हैं, मगर इस बार उनकी जगह बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को टिकट दिया गया है. 

मुरली मनोहर जोशी का टिकट तो कट गया! मगर पार्टी के फैसले को लेकर रह गया यह मलाल

देखें यूपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट:

ntjsdsbo

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी ने गांधीनगर सीट से उम्मीदवार के तौर पर लाल कृष्ण आडवाणी की बजाय बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का उपयुक्त माना. अमित शाह इस बार लोकसभा चुनाव में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं. भाजपा के पास अपने बुजुर्ग नेताओं के को लेकर एक सख्त रिटायरमेंट पॉलिसी है, जिसे लेकर कांग्रेस ने भी तंज कसा. अटल बिहारी वाजपेयी की नेतृत्व वाली सरकार में उपप्रधानमंत्री रहे लालकृष्ण आडवाणी 75 वर्ष से ऊपर के उऩ 10 नेताओं की लिस्ट में शामिल थे, जिन्हें इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया है.  

बीजेपी ने काटा टिकट तो 'नाराज' मुरली मनोहर जोशी ने कानपुर के वोटर्स को लिखा खत, जानें क्या है उस लेटर में

कभी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लौहपुरुष कहे जाने वाले लालकृष्ण आडवाणी को उऩकी ही पार्टी ने उम्र का हवाला देकर इस बार चुनाव में नहीं उतारा है. इतना ही नहीं, बीजेपी ने अपनी उम्र वाली पॉलिसी के तहत कई कई बुजुर्ग नेताओं को टिकट नहीं दिया है. 75 वर्ष पार कर चुके नेताओं का टिकट काटने के लिए बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने खुद पहल की. हालांकि इससे पहले हुई पार्टी की बैठक के बाद मीडिया में यह खबर आई थी कि बुजुर्ग नेताओं को पार्टी भले लड़ाएगी, मगर उन्हें सरकार में किसी तरह की जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी. मगर पार्टी ने अब बुजुर्ग नेताओं को मैदान में उतारने की जगह उन्हें आराम देने का फैसला किया. 

टिप्पणियां

बिहार में 40 सीटें, 7 चरणों मतदान
11 अप्रैल: जमुई औरंगाबाद, गया, नवादा,
18 अप्रैल: बांका, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर
23 अप्रैल: खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा,
29 अप्रैल: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
6 मई: मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारन, हाजीपुर, सीतामढ़ी,
12 मई: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, , शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महाराजगंज, वाल्मीकिनगर
19 मई: नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद

VIDEO: बीजेपी में टिकट कटने से आहत हुए लालकृष्ण आडवाणी?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement