NDTV Khabar

पश्चिम बंगालः 5 विधायकों ने इस वजह से दिया इस्तीफा, अब होगा 19 मई को उपचुनाव

चुनाव आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में पांच विधानसभा सीटों पर 19 मई को उपचुनाव होगा तथा इनकी मतगणना लोकसभा चुनाव के साथ होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पश्चिम बंगालः 5 विधायकों ने इस वजह से दिया इस्तीफा, अब होगा 19 मई को उपचुनाव

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख घोषित की है.

खास बातें

  1. पश्चिम बंगाल में पांच विधायकों ने दिया इस्तीफा, खाली हुईं सीटें
  2. लोकसभा का चुनाव लड़ने के लिए विधायकों ने दिया इस्तीफा
  3. चुनाव आयोग ने कहा-19 मई को होगा चुनाव, 23 मई को होगी मतगणना
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में पांच विधानसभा सीटों पर 19 मई को उपचुनाव होगा तथा इनकी मतगणना लोकसभा चुनाव के साथ होगी. राज्य की पांच विधानसभा सीटों दार्जिलिंग, इस्लामपुर, कांडी, हबीबपुर (सुरक्षित) और भाटपाड़ा के विधायकों ने लोकसभा चुनाव लड़ने . नामांकन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल होगी तथा नामांकन दो मई तक वापस लिये जा सकेंगे.उधर चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षक अजय वी नायक ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के मौजूदा हालात 15 साल पहले के बिहार जैसे हैं. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रह चुके नायक ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों का राज्य पुलिस पर भरोसा नहीं रह गया है और इसलिए सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की उनकी मांग बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें- ममता बनर्जी ने क्यों कहा: चुनाव में बीजेपी को बंगाल में एक बड़ा 'रसगुल्ला' मिलेगा


पश्चिम बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में नायक ने कहा कि बिहार में अब हालात सुधर चुके हैं और वहां कम संख्या में केंद्रीय बलों की जरूरत पड़ती है. साल 1984 बैच के आईएएस अधिकारी नायक को हाल में पश्चिम बंगाल में होने वाले अंतिम पांच चरणों के चुनाव की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

उन्होंने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल के मौजूदा हालात बिहार के 15 साल पुराने जैसे हालात की तरह हैं. बिहार में उस समय सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की जरूरत पड़ती थी. अब ऐसी जरूरत पश्चिम बंगाल में पड़ती है, क्योंकि राज्य के लोगों को पश्चिम बंगाल पुलिस पर भरोसा नहीं रहा और वे सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग कर रहे हैं.'' नायक ने पश्चिम बंगाल के सीईओ आरिज आफताब की मौजूदगी में कहा, ‘‘मैं यह नहीं समझ पा रहा कि जब बिहार के लोग माहौल और हालात में बदलाव लाने में कामयाब हो गए तो पश्चिम बंगाल में ऐसा क्यों नहीं हो पा रहा.''(इनपुट-भाषा)

टिप्पणियां

वीडियो- ममता दीदी ने मां, माटी, मानुष को धोखा दिया: पीएम मोदी 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement