Chhattisharh Exit Poll Results 2019: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नहीं दोहरा पाएगी विधानसभा चुनाव जैसे नतीजे? बीजेपी को भी नुकसान

Chhattisharh Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के परिणाम से पहले एग्जिट पोल्स की बयार है.

Chhattisharh Exit Poll Results 2019: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नहीं दोहरा पाएगी विधानसभा चुनाव जैसे नतीजे? बीजेपी को भी नुकसान

Chhattisharh Exit Poll Results 2019: कांग्रेस और बीजेपी के बीच जबरदस्त मुकाबला

नई दिल्ली:

Chhattisharh Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के परिणाम से पहले एग्जिट पोल्स की बयार है. सातवें चरण के मतदान के बाद विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल्स में देश में एनडीए को बहुमत मिलने के आसार है. हाल ही जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे उनमें छत्तीसढ़ में कांग्रेस को कामयाबी मिली थी. इस लिहाज से छत्तीसगढ़ पर सियासी पंडितों की निगाहें टिकी हुईं थी. NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों में से 6 सीटों पर बीजेपी और 5 सीटों पर कांग्रेस के आने का अनुमान है. वहीं बात करें अन्य एग्जिट पोल्स की, तो आपको बता दें कि Republic - Jan Ki Baat के एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी. दोनों ही पार्टियों को 5 से 6 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा News 24-Todays Chanakya के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 9 तो कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान है. 

Kerala Exit Poll Results 2019: केरल में कांग्रेस गठबंधन को बढ़त, बीजेपी का खुल सकता है खाता

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 435 सीटों पर चुनाव लड़ा था और बाकी सीटें उसने सहयोगियों के साथ बांटी हैं. वहीं, कांग्रेस ने कुल 420 सीटों पर चुनाव लड़ा है. बीजेपी की अगुवाई में एनडीए में इस बार 21 पार्टियां शामिल हैं. बिहार में बीजेपी को नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के आने से मजबूती मिली है और वोट प्रतिशत के हिसाब से उसका पलड़ा भारी है. वहीं यूपीए में इस बार कांग्रेस की अगुवाई में 25 पार्टियां शामिल हैं. उधर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की है. शनिवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी नेता शरद पवार और शरद यादव से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने लखनऊ में मायावती और अखिलेश यादव से भी मुलाकात की है. माना जा रहा है कि कांग्रेस अब तीसरे मोर्चे की समर्थन से सरकार बनाने की कोशिश में जुट गई है. हालांकि कौन किस ओर रहेगा यह बहुत कुछ 23 मई को आने वाले नतीजों पर निर्भर करेगा. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा है कि पार्टी 300 सीटे जीतकर एनडीए की सरकार बनाएगी.

Tamil Nadu Exit Poll Results 2019: तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस को होगा फायदा, मिल सकती हैं इतनी सीटें

सात चरण में संपन्न हुए चुनाव
इस बार 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हुआ. पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ, वहीं, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर वोट डाले गए. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों, चौथे चरण 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों, पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों, छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों और सातवें व आखिरी चरण में 19 मई को 59 सीटों पर वोटिंग हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: इस बार किसकी सरकार?