NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव: सोशल मीडिया पर भी होगी आचार संहिता लागू, चुनाव आयोग के साथ बैठक में हुआ तय

चुनाव आयोग ने मंगलवार को सोशल मीडिया कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ लोक सभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया के दुरूपयोग को रोकने के विकल्पों पर करीब दो घंटे तक विचार किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव: सोशल मीडिया पर भी होगी आचार संहिता लागू, चुनाव आयोग के साथ बैठक में हुआ तय

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने मंगलवार को सोशल मीडिया कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ लोकसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया के दुरूपयोग को रोकने के विकल्पों पर करीब दो घंटे तक विचार किया. बुधवार को चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया के प्रतिनिधियों को बैठक के लिए दोबारा बुलाया है. दो बजे की बैठक में इस पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है और शाम तक इसकी घोषणा की भी संभावना है. चुनाव आयोग के अधिकारीयों के मुताबिक मंगलवार को हुई बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने सोशल मीडिया के प्रतिनिधियों से कहा की वो मॉडल कोड ऑफ़ कंडक्ट की तर्ज पर एक कोड तैयार करें जो आगामी चुनाव और लॉन्ग टर्म दोनों में इस्तेमाल हो सके. बैठक के बाद चुनाव आयोग की एक ऑफिसियल रिलीज़ में कहा गया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया पूरे उद्योग के लिए एक कोड ऑफ एथिक्स यानी नैतिकता की संहिता तैयार करने पर राजी हो गए हैं.

निर्वाचन आयोग ने सियासी दलों पर कसी नकेल, सोशल मीडिया पर खर्च अब चुनावी व्यय में शामिल


रिलीज के मुताबिक  कोड ऑफ एथिक्स की ऑपरेशनल डिटेल्स बुधवार शाम तक जारी कर दी जाएगी. जहां कहा गया है कि सोशल मीडिया कंपनियां उनके प्लेटफार्म का दुरूपयोग करने वालों के खिलाफ सख्ती से करवाई करें. चुनाव आयोग में हुई बैठक में  इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI), फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, गूगल, शेयरचैट, टिक टॉक और बिगटीवी जैसे सामाजिक मीडिया संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. 

संसदीय समिति ने लोकसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया वेबसाइटों को भेजा समन

टिप्पणियां

 चुनाव आयोग लोक सभा चुनावों के दौरान सोशल मीडिया के किसी भी संभावित दुरूपयोग को रोकना चाहता है और सोशल मीडिया कंपनियों के साथ इन बैठकों के ज़रिये मंशा ये मैसेज देने की भी है की इन मामलों में सोशल मीडिया कम्पनियों की भी ज़िम्मेदारी तय की जाएगी.लेकिन आयोग को फेक न्यूज़ मैन्युफैक्चर करने के दोषियों के खिलाफ सख्ती से करवाई करने के लिए भी अलग से रणनीति बनानी होगी. 

Video: चुनाव में सोशल मीडिया को लेकर भी गाइडलाइंस



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement